आखिर रात में क्यों रोते हैं कुत्ते, क्या वो आत्माओं को देख सकते हैं?
आखिर रात में क्यों रोते हैं कुत्ते, क्या वो आत्माओं को देख सकते हैं?
Share:

कुत्ते अपनी वफादारी और अक्सर दिलचस्प व्यवहार के लिए जाने जाते हैं, और एक अजीब आदत जिसने पालतू जानवरों के मालिकों को पीढ़ियों से आश्चर्यचकित कर दिया है कि कुत्ते रात में क्यों रोते या चिल्लाते हैं। कई लोगों ने अनुमान लगाया है कि यह व्यवहार आत्माओं या अन्य सांसारिक संस्थाओं को समझने की अलौकिक क्षमता से जुड़ा हो सकता है। इस लेख में, हम कुत्तों की आकर्षक दुनिया, उनके रात के समय रोने, और क्या इस धारणा में कोई सच्चाई है कि वे आत्माओं को देख सकते हैं, के बारे में विस्तार से जानेंगे।

द नॉक्टर्नल सेरेनेड्स: अंडरस्टैंडिंग डॉग्स' नाइट-टाइम क्राईज़

कुत्तों की प्राकृतिक प्रवृत्ति की खोज

कुत्ते भेड़ियों के वंशज हैं, और उनकी जंगली प्रवृत्ति अभी भी उनके व्यवहार को प्रभावित करती है। हाउलिंग संचार का एक प्रारंभिक रूप है जिसका उपयोग भेड़िये लंबी दूरी पर अपने झुंड के सदस्यों से जुड़ने के लिए करते हैं। यह व्यवहार घरेलू कुत्तों को विरासत में मिल सकता है, जिससे रात में वे भयानक रोने लगते हैं।

अकेलेपन की भूमिका

कुत्ते सामाजिक प्राणी हैं, और जब रात में अकेले छोड़ दिया जाता है, तो वे अपने अकेलेपन को व्यक्त करने के तरीके के रूप में चिल्ला सकते हैं या रो सकते हैं। यह व्यवहार अक्सर उन कुत्तों में देखा जाता है जो अलगाव की चिंता से पीड़ित हैं।

बाहरी ध्वनियों पर प्रतिक्रिया

कुत्तों की सुनने की शक्ति अत्यधिक संवेदनशील होती है। वे उन ध्वनियों का पता लगा सकते हैं जो मानवीय धारणा से परे हैं, जैसे दूर के सायरन या अन्य जानवर। ये ध्वनियाँ कुत्ते को प्रतिक्रिया में चिल्लाने या रोने के लिए प्रेरित कर सकती हैं।

प्रादेशिक व्यवहार

कुछ कुत्ते अपना क्षेत्र स्थापित करने और संभावित घुसपैठियों को चेतावनी देने के लिए रात में चिल्ला सकते हैं या रो सकते हैं। यह विशेष रूप से रक्षक कुत्तों की नस्लों में आम हो सकता है।

अलौकिक संबंध: क्या कुत्ते आत्माओं को देख सकते हैं?

प्राचीन मान्यता

पूरे इतिहास में, विभिन्न संस्कृतियों में यह विश्वास रहा है कि कुत्तों में आत्माओं, भूतों या अलौकिक संस्थाओं को समझने की क्षमता होती है। यह धारणा लोककथाओं और पौराणिक कथाओं में गहराई से समाई हुई है।

कुत्तों की संवेदनशीलता

कुत्तों में गंध, सुनने और अंतर्ज्ञान की तीव्र भावना होती है। वे अपने पर्यावरण में उन परिवर्तनों का पता लगा सकते हैं जो मनुष्य नहीं कर सकते हैं, जो इस धारणा में योगदान दे सकता है कि वे किसी अन्य दुनिया के बारे में जानते हैं।

वैज्ञानिक परिप्रेक्ष्य

हालाँकि इस दावे का समर्थन करने के लिए कोई ठोस वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि कुत्ते आत्माओं को देख सकते हैं, कुछ शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि कुत्तों की बढ़ी हुई इंद्रियाँ उन्हें पर्यावरणीय परिवर्तनों के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकती हैं। यह समझा सकता है कि वे कभी-कभी अदृश्य संस्थाओं पर प्रतिक्रिया क्यों करते दिखाई देते हैं।

मिथक का भंडाफोड़

व्यवहारिक और मनोवैज्ञानिक कारक

अधिकांश विशेषज्ञ कुत्तों के रात के समय रोने का कारण अलौकिक से संबंध के बजाय व्यवहारिक या मनोवैज्ञानिक कारकों को मानते हैं। इन कारकों में चिंता, भय या बेचैनी शामिल हैं।

प्रशिक्षण और समाजीकरण

उचित प्रशिक्षण और समाजीकरण कुत्ते की रात में चिल्लाने की प्रवृत्ति को काफी हद तक कम कर सकता है। दिनचर्या स्थापित करना और अपने पालतू जानवर के लिए आरामदायक, सुरक्षित वातावरण प्रदान करना आवश्यक है।

रात के समय रोने से कैसे निपटें

किसी पशुचिकित्सक से परामर्श लेना

यदि आपके कुत्ते का रात के समय रोना अचानक या अत्यधिक है, तो किसी भी अंतर्निहित चिकित्सीय समस्या से निपटने के लिए पशुचिकित्सक से परामर्श करना आवश्यक है।

प्रशिक्षण और निरंतरता

लगातार प्रशिक्षण और अलगाव की चिंता को संबोधित करने से कुत्तों में रात के समय रोने को कम करने में मदद मिल सकती है। सुरक्षित और आरामदायक नींद का माहौल बनाना भी फायदेमंद हो सकता है। जबकि कुत्तों द्वारा आत्माओं को देखने का विचार लोककथाओं और पौराणिक कथाओं में निहित है, वैज्ञानिक सहमति उनके रात के समय रोने के कारण के रूप में व्यवहारिक और मनोवैज्ञानिक कारकों की ओर अधिक झुकती है। अपने कुत्ते की ज़रूरतों को समझना और उचित प्रशिक्षण और देखभाल प्रदान करना आपके और आपके वफादार कुत्ते साथी दोनों के लिए शांतिपूर्ण रातें सुनिश्चित करने की कुंजी है।

शरद पूर्णिमा पर माँ लक्ष्मी को चढ़ाएं ये चीज, दूर होगी धन से जुड़ी सारी समस्याएं

शरद पूर्णिमा पर लग रहा है चंद्र ग्रहण तो जानिए खीर का भोग लगेगा या नहीं?

क्या कुंवारी लड़कियां कर सकती है करवा चौथ का व्रत? यहाँ जानिए नियम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -