आखिर कौन थे साइरस मिस्‍त्री, जिन्होंने संभाली थी टाटा संस की कमान
आखिर कौन थे साइरस मिस्‍त्री, जिन्होंने संभाली थी टाटा संस की कमान
Share:

वर्ष 2012 के दिसंबर माह की बात है, रतन टाटा ने TATA ग्रुप की अगुवाई करने वाली TATA संस की कमान साइरस मिस्त्री को देने की घोषणा की। ठीक 7 वर्ष के उपरांत एक बार फिर साइरस मिस्‍त्री टाटा संस की कमान संभालने की तैयारी में लगे हुए है। लेकिन इस बार मामला थोड़ा अलग है। दरअसल, इस बार साइरस मिस्‍त्री को नेशनल कंपनी लॉ अपेलीट ट्राइब्यूनल (एनसीएलएटी) ने टाटा ग्रुप का चेयरमैन बहाल है, जो रतन टाटा की मर्जी के विरुद्ध था । रतन टाटा को इस फैसले को चुनौती देने के लिए 4 सप्ताह का समय मिला है। लेकिन सवाल है कि आखिर साइरस मिस्‍त्री कौन हैं, जिन्‍होंने टाटा ग्रुप को शिकस्‍त दे दी है। 

ये है पलोनजी मिस्‍त्री का परिवार: मीडिया की लाइमलाइट से दूर रहने वाले साइरस मिस्त्री कोई आम नाम नहीं हैं। वह इंडिया मूल के चर्चित खरबपति पलोनजी शापूरजी मिस्‍त्री के सबसे छोटे बेटे हैं। पलोनजी मिस्‍त्री ने आयरिश महिला से विवाह और बाद में आयरलैंड के नागरिक हो गए यही कारण है कि पलोनजी शापूरजी के बेटे साइरस मिस्‍त्री का जन्‍म भी आयरलैंड में हुआ।

यहां बता दें कि पलोनजी शापूरजी के 2 बेटे- शापूर और साइरस मिस्‍त्री हैं। जबकि 2 बेटियां- लैला और अल्‍लू हैं। पलोनजी शापूरजी की बेटी अल्‍लू का विवाह नोएल टाटा से हुई है, जो रतन टाटा के सौतेले भाई हैं। कहने का मतलब ये है कि टाटा परिवार से साइरस मिस्‍त्री के पारिवारिक संबंध भी रहे।  

मिस्‍त्री परिवार का कारोबार: इंडियन मूल के सबसे सफल और ताकतवर कारोबारियों में से एक 90 वर्ष के पलोनजी मिस्‍त्री के नियंत्रण में एक ऐसा कंस्ट्रक्शन साम्राज्‍य है जो इंडियन, पश्चिम एशिया और अफ्रीका तक फैला हुआ है। अपने बेटों के साथ मिलकर उनकी टाटा संस में भी 18।5 प्रतिशत भागेदारी है।

बता दें कि पलोनजी मिस्‍त्री ग्रुप का कारोबार कपड़े से लेकर रियल एस्टेट, हॉस्पिटेलिटी और बिजनेस ऑटोमेशन तक फैला है। SPG समूह में शापूरजी पालोनजी इंजीनियरिंग ऐंड कंस्ट्रक्शन, एफकॉन्स इंफ्रास्ट्रक्चर, फोर्ब्स टेक्सटाइल्स, गोकक टेक्सटाइल्स, यूरेका फोर्ब्स, फोर्ब्स एंड कंपनी, SP कंस्ट्रक्शन मटीरियल ग्रुप, एसपी रियल एस्टेट और नेक्स्ट जेन जैसी कई कंपनियों के नाम भी जुड़े है। फोर्ब्‍स की रियल टाइम नेटवर्थ के अनुसार वर्तमान में पलोनजी मिस्‍त्री की 15.7 बिलियन डॉलर संपत्ति है।

लंदन बिजनेस स्कूल से पढ़ाई: आयरलैंड में पैदा हुए 48 वर्ष के साइरस मिस्त्री ने लंदन बिजनेस स्कूल से पढ़ाई की है। साइरस ने परिवार के पलोनजी ग्रुप में 1991 में कार्य करना शुरू कर दिया था। उन्हें 1994 में शापूरजी पलोनजी ग्रुप का निदेशक नियुक्त भी किया गया है । साइरस मिस्‍त्री के नेतृत्व में उनकी कंपनी ने इंडिया में कई बड़े रिकॉर्ड बना लिए, इनमें सबसे ऊंचे रिहायसी टॉवर का निर्माण, सबसे लंबे रेल पुल का निर्माण और सबसे बड़े बंदरगाह का निर्माण शामिल है। वहीं टाटा संस के बोर्ड में साइरस मिस्‍त्री ने 2006 में एंट्री की। वर्ष 2012 के दिसंबर महीने में उन्‍होंने टाटा संस के चेयरमैन के तौर पर कमा संभाली। टाटा ग्रुप ने 18 माह  की खोज के उपरांत इस पद के लिए साइरस मिस्‍त्री का चयन किया गया। जिन लोगों को इस पद की खोज की जिम्‍मेदारी भी दी गई थी उनमें ब्रिटेन के प्रभावशाली कारोबारी और वारविक मैन्यूफैक्च रिंग के संचालक लॉर्ड सुशांत कुमार भट्टाचार्य, प्रतिष्ठित वकील शिरीन भरुचा और एन.ए. सूनावाला (टाटा संस के उपाध्यक्ष) थे। वहीँ अब खबरें है कि टाटा ग्रुप के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री का सड़क दुर्घटना की वजह से देहांत हो गया है।

जान जोखिम में डालकर स्कूल जाते है इस गांव के बच्चे, अब तक नहीं मिली मूलभूत सुविधा

'हिंदुस्तान में हिंदुओं का नरसंहार करेंगे, हमें तुम्हारी जरूरत है', इंजीनियर को मिला धमकीभरा लेटर

उद्धव के PA के घर गणेश दर्शन के लिए पहुंचे CM शिंदे, गरमाई राजनीति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -