70 साल के प्रयास के बाद, WHO ने प्रमाणित किया कि चीन है मलेरिया मुक्त
70 साल के प्रयास के बाद, WHO ने प्रमाणित किया कि चीन है मलेरिया मुक्त
Share:

मच्छर जनित बीमारी को मिटाने के 70 साल के प्रयास के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा बुधवार, 30 जून को चीन को मलेरिया मुक्त के रूप में प्रमाणित किया गया। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेब्येयियस ने एक आधिकारिक बयान में कहा, "आज हम चीन के लोगों को मलेरिया से छुटकारा पाने के लिए बधाई देते हैं।" बयान में कहा गया है, "उनकी सफलता कड़ी मेहनत से अर्जित की गई थी और दशकों के लक्षित और निरंतर कार्रवाई के बाद ही आई थी। इस घोषणा के साथ, चीन उन देशों की बढ़ती संख्या में शामिल हो गया है जो दुनिया को दिखा रहे हैं कि मलेरिया मुक्त भविष्य एक व्यवहार्य लक्ष्य है।" 

डब्ल्यूएचओ पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में चीन पहला देश है जिसे तीन दशकों से अधिक समय में मलेरिया मुक्त प्रमाणन से सम्मानित किया गया है। इस स्थिति को हासिल करने वाले क्षेत्र के अन्य देशों में ऑस्ट्रेलिया (1981), सिंगापुर (1982) और ब्रुनेई दारुस्सलाम (1987) शामिल हैं। डब्ल्यूएचओ के बयान में कहा गया है कि 1950 के दशक की शुरुआत में, चीन में स्वास्थ्य अधिकारियों ने बीमारी के जोखिम वाले लोगों के साथ-साथ बीमार लोगों के इलाज के लिए मलेरिया के प्रसार को रोकने और मलेरिया के प्रसार को रोकने के लिए काम किया।

जिन देशों ने लगातार तीन वर्षों तक शून्य स्वदेशी मामले हासिल किए हैं, वे अपने मलेरिया मुक्त स्थिति के डब्ल्यूएचओ प्रमाणीकरण के लिए आवेदन कर सकते हैं। उन्हें कड़े सबूत पेश करने होंगे और ट्रांसमिशन को फिर से उभरने से रोकने की क्षमता का प्रदर्शन करना होगा।

थम नहीं रहा एलोपैथी बनाम आयुर्वेद विवाद, SC ने बाबा रामदेव से माँगा पूरा वीडियो और हलफनामा

3378 अप्रेंटिस पदों पर आवेदन का अंतिम अवसर, जल्द करें आवेदन

ख़त्म हुआ इंतजार! रिलीज हुआ 'तूफान' का ट्रेलर, तूफानी अंदाज में नजर आए फरहान अख्तर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -