अफगानिस्तान के राष्ट्रपति 3 दिवसीय भारत दौरे पर

Apr 28 2015 06:27 AM
अफगानिस्तान के राष्ट्रपति 3 दिवसीय भारत दौरे पर

नई दिल्ली : अफगानिस्तान के राष्ट्रपति मोहम्मद अशरफ गनी सोमवार से भारत के तीन दिसवीय दौरे पर है। इस दौरान वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलें और प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता में भाग लिया। वह सोमवार शाम आठ बजे यहां पहुंच गए है। अशरफ गनी राष्ट्रपति भवन में भव्य औपचारिक स्वागत समारोह में शामिल होंगे और मंगलवार को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के साथ वार्ता बैठक करेंगे।

खबरों के मुताबिक, प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद गनी पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। वह उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी के साथ ही केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज, मनोहर पर्रिकर और निर्मला सीतारमण से भी मुलाकात करेंगे। अपनी यात्रा के दूसरे दिन गनी प्रणब मुखर्जी के आमंत्रण पर राष्ट्रपति भवन में आयोजित आधिकारिक भोज में शामिल होंगे।

गनी राजघाट भी जाएंगे, जहां वह महात्मा गांधी की समाधि पर पुष्पचक्र चढ़ाएंगे और इंडियन काउंसिल ऑफ वर्ल्ड अफेयर रिसर्च सेंटर में व्याख्यान देंगे। 29 अप्रैल को अपनी भारत यात्रा के आखिरी दिन गनी फेडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की), भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) और एसोसिएटेड चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स ऑफ इंडिया (एसोचैम) के कारोबारी नेताओं के साथ संयुक्त बातचीत सत्र में हिस्सा लेंगे।