बेंगलुरु में एयरो इंडिया 2017 शो का आयोजन
बेंगलुरु में एयरो इंडिया 2017 शो का आयोजन
Share:

बेंगलुरु: 14 से 18 फरवरी के बीच आयोजित होने वाले ऐरो इंडिया शो 2017 में भारत अपने लड़ाकू विमान को शामिल करने जा रहा है. यह आयोजन बेंगलुरु में होने वाला है. डिफेन्स रिसर्च एन्ड डेवलपमेंट आर्गेनाईजेशन यानि डीआरडीओ ने ऐईडबल्यू & सी सिस्टम वाले विमान को 14 फरवरी को वायुसेना में शामिल होने के लिए भेजे जाने की पुष्टि की है. इसकी खास बात ये है की यह दुश्मनो की उपस्थिति को भांप लेगा जो सीमा के अंदर लड़ाकू विमान के जरिये या, मिसाइल या ड्रोन के साथ घुसने की कोशिश करेगे.

ज्ञात है गणतंत्र दिवस के अवसर पर आयोजित परेड में पहली बार इसका इस्तेमाल लोगों के सामने किया गया. ऐईडबल्यू & सी सिस्टम वाले मामले में भारत विश्व के टॉप 5 देशों की सूची में शामिल होने वाला है. भारत ने इस सिस्टम के लिए 2008 में ही ब्राजील से विमान ख़रीदे थे. कुछ कारणवश इस प्रोजेक्ट में विलम्ब हो गया, यह प्रोजेक्ट 2200 करोड़ रूपये का है.

दुश्मन के विमान पर नजर रखने के लिए एक और प्रोग्राम पर काम चल रहा है, ऐईडबल्यू & सी सिस्टम में 240 डिग्री कवरेज वाला रेडार है. वर्तमान समय में इस काम के लिए भारत में फाल्कन सिस्टम है, जिसमे रुसी विमान पर इसरायली रेडार लगे हुए है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -