ऑक्सीजन देने के अलावा और भी कई काम करते हैं पेड़-पौधे
ऑक्सीजन देने के अलावा और भी कई काम करते हैं पेड़-पौधे
Share:

हमारे जीवन का सबसे महत्वपूर्ण स्त्रोत है ऑक्सीजन, जो हमें पेड़-पौधों से प्राप्त होती है. लेकिन ज़रा सोचिये की यदि पेड़-पौधे ही नहीं रहेंगे तो फिर हम बगैर हवा के सांस कैसे ले पाएंगे. इसका मतलब यह है कि पेड़ हमारे जीवन के लिए अति-आवश्यक हैं. जिस तरह दिन प्रतिदिन गर्मी बढ़ती जा रही है, उसका एक मात्र कारण है पेड़ों की कटाई. पेड़ों की कटाई के विरोध में कई तरह के अभियान भी चलाए जा रहे हैं. ऑक्सीजन के अलावा भी पेड़ हमें कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं. आइये इस ख़बर के माध्यम से जानते हैं, पेड़ों से मिलने वाले फायदे के बारे में.

देखा जाए तो धरती पर पेड़ सबसे प्राचीन वस्तु है, जो धीरे-धीरे घटते जा रहे है. धरती पर कुछ पेड़ तो 80,000 साल से भी पुराने हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि स्पेन की एक कॉलोनी पंडो में दुनिया के सबसे प्राचीन पेड़ पाए जाते हैं.

यदि आप कही जा रहे हैं और रास्ता भटक जाएँ, तो चिंता ना करें. बिना किसी कम्पास के सहारे पेड़ आपको आपका रास्ता खोजने में मदद करते हैं. बता दें कि कटे हुए पेड़ों के तने पर रिंग्स बने होते हैं, जो उत्तर की तरफ से डार्क और दक्षिण की तरफ से लाइट होते हैं. यह आपको रास्ता ढूंढने में मदद करते हैं.

बाजार मैगजीन के लिए जेनिफर लोपेज ने करवाया हॉट फोटोशूट

श्रीनगर में भीषण आग, 7 घर जलकर खाक

यहां करते हैं माता-पिता अपने बच्चो के सामने सेक्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -