उन्नत और कागज रहित  होगा डाक विभाग
उन्नत और कागज रहित होगा डाक विभाग
Share:

जयपुर : लगता है प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी का ‘डिजिटल इंडिया’ अभियान परवान चढ़ने लगा है . इसके तहत जयपुर में पहले डिजिटलाइज्ड डाक कार्यालय आरम्भ हो गया अब डाक विभाग सिर्फ चिट्ठी-पत्री, मनीआॅर्डर तक ही सीमित नहीं रहा बल्कि बैंकिंग, बीमा फिलेटली कैश आॅन डिलीवरी, पार्सल एवं माम प्रीमियम सेवाओं के साथ आधार कार्ड, पासपोर्ट और रोजगार पंजीकरण तक सभी कार्यों के लिए आॅनलाइन का माध्यम बन गया.ग्राहक अब घर बैठे सभी उत्पाद सेवाओं का लाभ ले सकेंगे.

इस बारे में राजस्थान डाक विभाग के निदेशक दुष्यंत मुद्गल ने यह शुरूआत होने से अब विभाग के आंतरिक कार्याें जैसे भर्ती प्रक्रिया, रोस्टर प्रक्रिया, स्थानांतरण, रूल-38 स्थानांतरण, अवकाश में पारदर्शिता आएगी. साथ ही ग्राहकों के बुकिंग से लेकर वितरण तक सभी कार्य आॅनलाइन होंगे.कोर सिस्टम लागू हो जाने के बाद डाक विभाग पूरी तरह से पेपरलेस (कागज रहित) कार्य करने वाला पहला सरकारी विभाग बन जाएगा.

बता दें कि कोर सिस्टम इंटीग्रेशन में बुकिंग काउंटर के सर्वर इंटरनेट कनेक्टीविटी को लेकर कर्मचारी आना-कानी नहीं कर सकेंगे , क्योंकि इंटरनेट कनेक्टीविटी न होने पर भी सर्वर आॅफलाइन मोड में कार्य करेगा. साथ ही डाक का ट्रांसमिशन भी आॅनलाइन माध्यम से ही होगा. इससे ग्राहकों को सुविधा होगी.कागजरहित व्यवहार होने से कर्मचारियों की कार्यक्षमता भी बढ़ेगी.

यह भी देखें

वसुंधरा राजे का बड़ा बयान, राजस्थान में नहीं होगी 'पद्मावत' रिलीज़

आनंदपाल एनकाउंटर- सीबीआई ने तीन एफ़आईआर दर्ज की

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -