गर्मी में चेहरे से चिपचिपाहट दूर करने के लिए अपनाएं ये तरीका, मिलेगा छुटकारा
गर्मी में चेहरे से चिपचिपाहट दूर करने के लिए अपनाएं ये तरीका, मिलेगा छुटकारा
Share:

चमकती त्वचा की चाहत हर किसी को होती है, लेकिन गर्मियों की तपिश के कारण अक्सर हमारा चेहरा चिपचिपा और तैलीय लगने लगता है। इसीलिए गर्म महीनों के दौरान, हम ऐसे त्वचा देखभाल उत्पादों की खोज करते हैं जो हमारी त्वचा को चिपचिपा बनाए बिना हमें चमकदार चमक दे सकें। हालाँकि बाज़ार में विभिन्न मौसमों के अनुरूप कई त्वचा देखभाल उत्पाद उपलब्ध हैं, प्राकृतिक घरेलू फेस पैक अक्सर त्वचा पर अधिक प्रभावी और कोमल साबित होते हैं, जो आमतौर पर व्यावसायिक उत्पादों में पाए जाने वाले हानिकारक रसायनों से रहित होते हैं। यही कारण है कि त्वचा देखभाल विशेषज्ञ अक्सर घरेलू उपचारों का उपयोग करने की सलाह देते हैं।

आइए जानें कि कैसे प्राकृतिक तत्व चेहरे पर चिपचिपाहट से निपटने और चमकती त्वचा को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

एलोवेरा और पपीता फेस पैक
इस फेस पैक को तैयार करने के लिए एक कटोरी एलोवेरा जेल, पपीते का गूदा और विटामिन ई कैप्सूल इकट्ठा करें। इन्हें अच्छी तरह मिलाएं और ठंडे पानी से धोने से पहले मिश्रण को लगभग 25 मिनट के लिए अपने चेहरे पर समान रूप से लगाएं। इस फेस पैक का नियमित रूप से उपयोग करने से चेहरे पर सीबम उत्पादन कम करने में मदद मिलती है, जिससे अतिरिक्त तैलीयपन को रोका जा सकता है। अगर आप मुंहासों के दाग-धब्बों से परेशान हैं तो इस फेस पैक को अपनी दिनचर्या में शामिल करना फायदेमंद हो सकता है।

चिया बीज और केले का फेस पैक
इस फेस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच चिया बीज को रात भर पानी में भिगो दें। सुबह इन्हें मसले हुए केले के साथ मिलाकर बारीक पेस्ट बना लें। धोने के बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और ठंडे पानी से धोने से पहले इसे लगभग 20 मिनट तक लगा रहने दें। इस फेस पैक का इस्तेमाल आप रोजाना कर सकते हैं। यह एक एंटी-एजिंग उपाय के रूप में कार्य करता है, जो झुर्रियों और महीन रेखाओं जैसे उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम करने में मदद करता है। इस पैक का नियमित उपयोग त्वचा की मजबूती को बढ़ावा देता है, जिससे आप अधिक युवा दिखते हैं।

अंत में, बिना किसी हानिकारक दुष्प्रभाव के चमकती त्वचा पाने के लिए एलोवेरा, पपीता, चिया बीज और केला जैसे प्राकृतिक अवयवों का चयन अविश्वसनीय रूप से फायदेमंद हो सकता है। ये घरेलू फेस पैक न केवल त्वचा को पोषण देते हैं बल्कि अतिरिक्त तैलीयपन और उम्र बढ़ने के संकेतों जैसी विशिष्ट त्वचा देखभाल संबंधी चिंताओं को भी दूर करते हैं। इन प्राकृतिक उपचारों को अपनी त्वचा देखभाल दिनचर्या में शामिल करके, आप पूरे वर्ष स्वस्थ, चमकदार त्वचा का आनंद ले सकते हैं।

हार्ट अटैक से मौत के खतरे को टाल सकती है ये सस्ती दवा

गर्मियों में बेहद फायदेमंद है ठंडे दूध का सेवन, चौंकाने वाले है फायदे

गर्मियों में भी करते हैं अदरक का सेवन, तो जान लीजिए इसके नुकसान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -