फटे हाथों को मुलायम और कोमल बनाने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय
फटे हाथों को मुलायम और कोमल बनाने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय
Share:

हाथों का फटना एक उपद्रव से कहीं अधिक हो सकता है; वे दर्दनाक और शर्मनाक हो सकते हैं। लेकिन डरो मत! आपको महंगी क्रीम या उपचार का सहारा नहीं लेना पड़ेगा। आपकी रसोई या स्थानीय किराने की दुकान में मिलने वाली कुछ सरल सामग्रियों से, आप अपने खुरदरे हाथों को चिकने अजूबों में बदल सकते हैं। आइए प्रत्येक उपाय के बारे में गहराई से जानें और जानें कि वे अपना जादू कैसे काम करते हैं।

1. पौष्टिक जैतून का तेल भिगोएँ

इसे पूरी तरह भिगोएं

जैतून का तेल सिर्फ खाना पकाने के लिए नहीं है; यह आपकी त्वचा के लिए एक शानदार मॉइस्चराइज़र भी है। सबसे पहले एक कटोरे में थोड़ा सा जैतून का तेल गर्म करें। आप इसे बहुत अधिक गर्म नहीं करना चाहेंगे, बस आराम से गर्म करना चाहेंगे।

विसर्जित करें और आराम करें

एक बार जब तेल गर्म हो जाए, तो अपने हाथों को उसमें डुबोएं और ध्यान रखें कि उन पर अच्छी तरह से तेल लग जाए। फिर, बैठ जाएं, आराम करें और अपने हाथों को लगभग 10-15 मिनट तक भीगने दें। यह तेल को आपकी त्वचा में गहराई से प्रवेश करने, उसे भीतर से नरम और हाइड्रेट करने की अनुमति देता है।

नमी में बंद करो

भीगने के बाद अपने हाथों को तौलिए से धीरे-धीरे थपथपाकर सुखा लें। सुनिश्चित करें कि बहुत ज़ोर से न रगड़ें, क्योंकि इससे आपकी त्वचा में और जलन हो सकती है। एक बार सूख जाने पर, जलयोजन बनाए रखने के लिए अपने हाथों पर एक समृद्ध मॉइस्चराइजर लगाएं। अतिरिक्त पोषण बढ़ाने के लिए आप अपने मॉइस्चराइज़र में जैतून के तेल की कुछ बूँदें भी मिला सकते हैं।

2. उपचारात्मक शहद उपचार

स्वर्ण अमृत

शहद न केवल स्वादिष्ट है, बल्कि एंटीऑक्सीडेंट और रोगाणुरोधी गुणों से भी भरपूर है, जो इसे शुष्क, फटी त्वचा के लिए एक शानदार उपचारक बनाता है। एक उपचार मिश्रण बनाने के लिए, एक कटोरे में शहद और नारियल के तेल को बराबर मात्रा में मिलाएं जब तक कि वे अच्छी तरह से मिश्रित न हो जाएं।

मसाज थैरेपी

एक बार मिश्रित होने पर, शहद-नारियल तेल के मिश्रण को अपने हाथों में धीरे से मालिश करें, फटे हुए क्षेत्रों पर अतिरिक्त ध्यान दें। शहद आपकी त्वचा को आराम और ठीक करने में मदद करेगा, जबकि नारियल का तेल गहरी जलयोजन प्रदान करता है।

लपेटें और पुनः जीवंत करें

अतिरिक्त गहन उपचार के लिए, शहद का मिश्रण लगाने के बाद अपने हाथों को सूती दस्ताने से ढक लें। यह नमी को बनाए रखने में मदद करता है और शहद के उपचार गुणों को रात भर अपना जादू चलाने की अनुमति देता है। सुबह, आप नरम, चिकने हाथों के साथ उठेंगे।

3. एक्सफोलिएटिंग शुगर स्क्रब

मीठा एक्स्फोलिएशन

एक्सफ़ोलिएशन मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और नीचे की नरम, चिकनी त्वचा को प्रकट करने की कुंजी है। चीनी स्क्रब आपके हाथों को एक्सफोलिएट करने का एक सौम्य लेकिन प्रभावी तरीका है। इसे बनाने के लिए, बस एक कटोरे में दानेदार चीनी को जैतून के तेल के साथ मिलाएं जब तक कि यह एक दानेदार पेस्ट न बन जाए।

साफ़ करके साफ़ करें

एक बार जब आप अपना स्क्रब बना लें, तो इसे अपने हाथों पर गोलाकार गति में मालिश करें, शुष्क, खुरदरी त्वचा वाले क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करें। चीनी मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करती है, जबकि जैतून का तेल आवश्यक जलयोजन प्रदान करता है।

धोएं और प्रकट करें

रगड़ने के बाद अपने हाथों को गर्म पानी से अच्छी तरह धो लें और तौलिए से थपथपाकर सुखा लें। आप तुरंत देखेंगे कि आपके हाथ कितने नरम और चिकने महसूस हो रहे हैं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, जलयोजन बनाए रखने के लिए मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें।

4. मॉइस्चराइजिंग मिल्क सोख

दूध स्नान

दूध न केवल पेट के लिए बल्कि त्वचा के लिए भी सुखदायक है। एक कटोरी में गर्म दूध भरें और उसमें अपने हाथ डुबोएं। दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है, जबकि प्रोटीन और वसा त्वचा को पोषण और मॉइस्चराइज़ करते हैं।

सुखदायक सोख

अपने हाथों को लगभग 10-15 मिनट तक दूध में भिगोने दें, जिससे पोषक तत्व आपकी त्वचा में गहराई तक प्रवेश कर सकें। यह आपके हाथों को नरम और हाइड्रेट करने में मदद करेगा, जिससे वे रेशमी चिकने महसूस होंगे।

रेशमी फ़िनिश

भीगने के बाद, किसी भी अवशेष को हटाने के लिए अपने हाथों को गुनगुने पानी से धो लें, फिर उन्हें तौलिए से थपथपाकर सुखा लें। नमी को बरकरार रखने के लिए अपने हाथों पर पर्याप्त मात्रा में मॉइस्चराइज़र लगाकर समाप्त करें। लाड़-प्यार के लिए आपके हाथ आपको धन्यवाद देंगे!

5. सुरक्षात्मक नारियल तेल

तरल सोना

नारियल का तेल एक बहुमुखी घटक है जो सूखे, फटे हाथों को पोषण देने के लिए एकदम सही है। इसके प्राकृतिक एमोलिएंट गुण त्वचा को नरम और हाइड्रेट करने में मदद करते हैं, जिससे त्वचा चिकनी और कोमल लगती है।

दैनिक रक्षा

नारियल तेल के लाभों को प्राप्त करने के लिए, पूरे दिन, विशेष रूप से उन्हें धोने के बाद, बस थोड़ी सी मात्रा अपने हाथों पर लगाएं। यह नमी को बनाए रखने और आगे सूखने से रोकने में मदद करता है, जिससे आपके हाथ पूरे दिन नरम और हाइड्रेटेड रहते हैं।

6. हाइड्रेटिंग ओटमील मास्क

दलिया शक्ति

दलिया सिर्फ नाश्ते के लिए नहीं है; यह शुष्क, चिड़चिड़ी त्वचा को आराम देने और हाइड्रेट करने के लिए भी बहुत अच्छा है। ओटमील मास्क बनाने के लिए, ओटमील को बारीक पीस लें और इसे पानी के साथ तब तक मिलाएं जब तक यह गाढ़ा पेस्ट न बन जाए।

लगाएं और आराम करें

ओटमील पेस्ट को अपने हाथों पर लगाएं, यह सुनिश्चित करें कि यह किसी भी सूखे, फटे हुए हिस्से को कवर कर ले। फिर, बैठ जाएं और 15-20 मिनट के लिए आराम करें, जबकि दलिया अपना जादू दिखाता है। दलिया के सुखदायक गुण जलन को शांत करने और आपकी त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करेंगे।

धोएं और आनंद लें

जब मास्क को काम करने का समय मिल जाए, तो इसे गुनगुने पानी से धो लें और अपने हाथों को तौलिए से थपथपाकर सुखा लें। आप यह देखकर आश्चर्यचकित रह जाएंगे कि बाद में आपके हाथ कितने नरम और मुलायम महसूस होंगे। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, जलयोजन बनाए रखने के लिए मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें।

7. उपचारकारी एलोवेरा जेल

चमत्कारी पौधा

एलोवेरा जेल एक प्राकृतिक उपचारक है जो शुष्क, चिड़चिड़ी त्वचा को आराम देने के लिए एकदम उपयुक्त है। इसके शीतलन और मॉइस्चराइजिंग गुण इसे फटे हाथों के इलाज के लिए आदर्श बनाते हैं।

उदारतापूर्वक आवेदन करें

बस दिन में कई बार अपने हाथों पर पर्याप्त मात्रा में एलोवेरा जेल की मालिश करें, किसी भी फटे या जलन वाले क्षेत्र पर अतिरिक्त ध्यान दें। जेल सूजन को शांत करने, लालिमा को कम करने और उपचार को बढ़ावा देने में मदद करेगा, जिससे आपके हाथ नरम और चिकने महसूस होंगे।

इन आसान घरेलू उपचारों को अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में शामिल करके, आप शुष्क, फटे हाथों को अलविदा कह सकते हैं और मुलायम, कोमल त्वचा को नमस्ते कह सकते हैं। चाहे आप पौष्टिक जैतून का तेल सोख, उपचारकारी शहद उपचार, या मॉइस्चराइजिंग दूध सोख पसंद करते हैं, हर किसी के लिए एक उपाय है। अपने उपचार के अनुरूप रहना याद रखें और अपने हाथों को वह प्यार और देखभाल दें जिसके वे हकदार हैं। थोड़े से समय और प्रयास से, आप अपने फटे हाथों को चिकने चमत्कारों में बदल सकते हैं जिन्हें दिखाने में आपको गर्व होगा। तो इंतज़ार क्यों करें? अपनी रसोई में जाएँ और इन उपायों को आज ही आज़माएँ। आपके हाथ इसके लिए आपको धन्यवाद देंगे!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -