आतंकी संगठन बोको हराम ने चुना अपना नया नेता

सेनेगल। नाइजीरियाई आतंकी संगठन बोको हराम ने अपने संगठन के लिए नए नेता का चुनाव किया है। इस नए नेता ने आते ही अपना काम शुरु कर दिया है। इस नए नेता ने चर्च व इसाईयों को बम से उड़ाने की धमकी दी है। इतना ही नहीं वो मस्जिदों व मुसलमानों के बाजारों पर भी हमले की धमकी दे रहा है।

इसकी जानकारी आतंकी संगठन आईएसआईएस द्वारा बुधवार को प्रकाशित किए गए एक इंटरव्यू में दिया गया। आईएसआईएस के अखबार अल नबा में प्रकाशित किए गए इस इंटरव्यू को खुफिया विभाग एसआईटीई ने अनुवादित कर जारी किया है। इसके अनुसार, नया नेता मानता है कि इस इलाके में इसाईयों के तौर-तरीकों को लागू करने का काम पश्चिमी देशों ने किया है।

अखबार ने अबु मूसाब अल-बरनावी को अपने पश्चिमी अफ्रीकी प्रांत का नया वली या गवर्नर घोषित किया है। इससे पहले वली उपाधि का इस्तेमाल बोको हराम के लंबे समय तक नेता रहे अबुबकर शेकाऊ के लिए किया जाता था। इस रिपोर्ट में अबु-बकर की मौजूदा स्थिति का जिक्र नहीं किया गया।

नाइजीरियाई चरमपंथी पहले भी मस्जिदों पर आत्मघाती बम हमला और बंदूकधारियों की मदद से हमला करके इसाइयों से अधिक मुसलमानों को मार चुके हैं। इसके अलावा ये लोग मुस्लिम बहुल इलाकों के भीड़ भरे बाजारों में भी हमले कर चुके हैं और स्कूली बच्चों को अगवा कर उनकी हत्या करने जैसे काम भी कर चुके है।

इस संगठन के नाम बोको हराम का अर्थ ही पश्चिमी शिक्षा अपराध है और यह निषेध है।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -