आबे के अभिनंदन को अहमदाबाद आतुर
आबे के अभिनंदन को अहमदाबाद आतुर
Share:

नई दिल्ली: आज का दिन अहमदाबाद के लिए बहुत अहम है, क्योंकि आज जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे सीधे अहमदाबाद पहुंचकर पीएम मोदी के रोड़ शो में शामिल होंगे, वहीं कल गुरुवार को बुलेट ट्रेन की आधारशिला रखेंगे। इस दौरान शिखर वार्ता भी होगी। आबे के स्वागत के लिए अहमदाबाद आतुर है, इस शहर को खूब सजाया गया है। इस मौके पर पीएम मोदी ने जापानी भाषा में ट्वीट कर द्विपक्षीय सम्बंधों के और मजबूत होने की आशा प्रकट की।

मिली जानकारी के अनुसार जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे अपने दो दिवसीय दौरे पर बुधवार को भारत आएँगे। गुजरात के अहमदाबाद में नरेंद्र मोदी और आबे एक रोड शो करेंगे। यह पहला अवसर होगा जब भारत के प्रधानमंत्री किसी दूसरे देश के प्रधानमंत्री के साथ रोड शो करेंगे. 8 किमी लंबा यह रोड़ शो अहमदाबाद एयरपोर्ट से शुरू होकर साबरमती आश्रम पर खत्म होगा। वहीं गुरुवार को दोनों देशों के पीएम भारत की पहली बुलेट ट्रेन परियोजना की आधारशिला रखेंगे। इसके बाद मोदी और आबे के बीच एक बैठक भी होगी। इस दौरान जापान और गुजरात सरकार के बीच जापान-इंडिया इंस्टीट्यूट मैन्युफैक्चरिंग की स्थापना के लिए भी एक एमओयू पर भी दस्तखत होंगे।

उल्लेखनीय है कि इस दौरान दोनों देशों के बीच अधोसंरचना में निवेश, मेक इन इंडिया और डिजिटल इंडिया जैसे क्षेत्रों में सहयोग के अलावा एशिया-अफ्रीका ग्रोथ कॉरीडोर और रक्षा सम्बंधों को बढ़ाने पर वार्ता संभावित है। वहीं रेलवे सूत्रों के अनुसार भारतीय व जापानी प्रतिनिधिमंडल के बीच एक निवेश शिखर सम्मेलन भी आयोजित किया जाएगा, इसमें जापान विदेश व्यापार संगठन और जापान अंतरराष्ट्रीय सहयोग एजेंसी के प्रतिनिधि शामिल होंगे। ।

यह भी देखें

PM मोदी ने कहा, जापान के साथ रिश्ते है बहुत अहम

साबरमती के तट पर PM मोदी करेंगे जापान के प्रधानमंत्री की मेजबानी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -