PM मोदी ने कहा, जापान के साथ रिश्ते है बहुत अहम

Sep 12 2017 09:45 PM
PM मोदी ने कहा, जापान के साथ रिश्ते है बहुत अहम

नई दिल्ली: अपनी भारत यात्रा पर दो दिवसीय दौरे के लिए कल आ रहे जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के स्वागत सत्कार की तैयारियां की जा रही है. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे की मेजबानी करेंगे. साथ ही कई अहम मुद्दों पर बातचीत भी होगी. जापान के प्रधानमंत्री के आने से पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने भारत और जापान के रिश्तें को लेकर कहा है कि भारत और जापान के रिश्तें बहुत अहम है. और भारत इनको निभाने के लिए हमेशा तत्पर है. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भारत, जापान के साथ संबंध को वाकई में अहमियत देता है, दोनों देश अपने बाइलेट्रल रिलेशन को आगे बढ़ाने के लिए तत्पर हैं. पीएम शिंजो आबे के भारत दौरे के दौरान मैं उनके साथ साबरमती आश्रम और 'सिदी सईद नी जाली' जाने को लेकर भी तत्पर हूं. पीएम मोदी ने कहा कि पीएम आबे और मैं अहमदाबाद-मुंबई के बीच भारत के पहले हाई-स्पीड रेल प्रोजेक्ट की शुरुआत से जुड़े प्रोग्राम में हिस्सा लेने के साथ 13 और 14 सितंबर को कई प्रोग्राम में शिरकत करेंगे. जिससे भारत और जापान के रिश्तो को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी. 

बता दे कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे की मेजबानी दिल्ली में नहीं करके गुजरात के गांधीनगर में करेंगे. जहा पर साबरमती के तट पर दोनों देशो के प्रधानमंत्री एक दूसरे से मुलाकात करने के साथ कई समझौतों पर बातचीत करेंगे. जानकारी में पता चला है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और आबे के बीच गांधीनगर में बातचीत होगी और दोनों मुंबई-अहमदाबाद के बीच महत्वाकांक्षी हाई स्पीड रेल प्रोजेक्ट के लिए भूमि पूजन कार्यक्रम में शामिल होंगे. यह दूसरी बार होगा जब प्रधानमंत्री गांधीनगर में किसी नेता की मेजबानी करेंगे. इससे पहले सितंबर 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की गांधीनगर में मेजबानी की थी. और साबरमती नदी के किनारे पर कई अहम मुद्दों पर बातचीत की थी. इसके बाद अब जापान के प्रधानमंत्री का स्वागत भी गांधीनगर में ही किया जायेगा. 

दोनों देश के प्रधानमंत्री मुंबई-अहमदाबाद के बीच महत्वाकांक्षी हाई स्पीड रेल प्रोजेक्ट के लिए भूमि पूजन कार्यक्रम मे भाग लेंगे. इस प्रोजेक्ट को बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट कहा जा रहा है. इस प्रोजेक्ट पर 98 हजार करोड़ रुपये का खर्च होगा. समारोह का आयोजन साबरमती रेलवे स्टेशन के पास रखा गया है. जहा पर देश के अन्य बड़े नेता भी शामिल हो सकते है. जापान एक मात्र ऐसा देश था जिसने डोकलाम गतिरोध पर भारत और भूटान का समर्थन किया था. इससे पहले जापान गए पीएम मोदी का भी जापान के प्रधानमंत्री ने शानदार स्वागत किया था. जिसको ध्यान में रखते हुए जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे का भी भारतीय परंपरा के अनुसार शानदार स्वागत देखने को मिल सकता है. 

पढ़िए देश-विदेश से जुड़ी छोटी-बड़ी ताज़ा खबरे न्यूज़ ट्रैक पर सीधे अपने मोबाइल पर 

बहादुरशाह ज़फर की मज़ार पर श्रद्धासुमन अर्पित कर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली हुए रवाना

विदेशी धरती पर पीएम मोदी ने की सुषमा स्वराज की जमकर तारीफ

म्यांमार में PM मोदी ने भारतीय समुदाय को किया संबोधित, हमारे लिए दल से बड़ा है देश

PM मोदी का म्यांमार दौरा: म्यांमार के प्रेसिडेंट से की मुलाकात, सुरक्षा को लेकर बातचीत

सोशल मीडिया पर वायरल हुई मोदी की फोटो को लेकर 2 लोगो पर केस दर्ज

 

क्रिकेट से जुडी ताजा खबर हासिल करने के लिए न्यूज़ ट्रैक को Facebook और Twitter पर फॉलो करे! क्रिकेट से जुडी ताजा खबरों के लिए डाउनलोड करें Hindi News App