इस्लामिक स्टेट का आतंकी है बैंगलोर के कैफ़े में ब्लास्ट करने वाला अब्दुल! कनेक्शन खंगालने में जुटी NIA
इस्लामिक स्टेट का आतंकी है बैंगलोर के कैफ़े में ब्लास्ट करने वाला अब्दुल! कनेक्शन खंगालने में जुटी NIA
Share:

बैंगलोर: कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु के रामेश्वरम कैफे में विस्फोट के पीछे के मास्टरमाइंड अब्दुल मथीन ताहा पर भारत में इस्लामिक स्टेट आतंकवादी (ISIS) समूह के प्रमुख आतंकियों में से एक होने का संदेह है। 1 मार्च को कैफे में बम रखने वाले ताहा और मुसाविर हुसैन शाजिब को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने शुक्रवार को कोलकाता के पास उनके ठिकाने से गिरफ्तार कर लिया है।

दोनों आरोपियों को, जिन्हें शुक्रवार देर रात बेंगलुरु लाया गया और मडीवाला में एक हिरासत कक्ष में ले जाया गया, उन्हें मेडिकल परीक्षण से गुजरने के लगभग आधे घंटे बाद आज सुबह लगभग 10.30 बजे कोरमंगला के पास उनके आवास पर एनआईए न्यायाधीश के सामने पेश किया जाएगा। वह एक "कर्नल" के सीधे संपर्क में था, जिसका नाम दक्षिण और मध्य भारत में कई मामलों में सामने आया है। NIA के अधिकारी ताहा और मुसाविर हुसैन शाज़िब से "कर्नल" की पहचान, उनके साथ हुई बैठकों की संख्या, आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए भुगतान के तरीके और उनकी भविष्य की योजनाओं के बारे में पूछताछ करने की योजना बना रहे हैं।

सूत्रों ने बताया कि कैफे विस्फोट के बाद, ताहा ने अपने लिए तमिलनाडु से और मुसाविर हुसैन के लिए बेंगलुरु से भागने की योजना बनाई। ताहा ने गुप्त स्थानों को समझने के प्रयास में एक सप्ताह से अधिक समय तक कैफे की रेकी की। उसने हमलावर के लिए होटल और शहर में प्रवेश और निकास की योजना बनाई। एनआईए ने कई कारणों से आरोपियों की तीन दिन की ट्रांजिट रिमांड की मांग की, जिसमें आतंकवाद-रोधी एजेंसी द्वारा एकत्र किए गए बड़ी मात्रा में सबूत भी शामिल हैं, जिन्हें पुष्टि करने की आवश्यकता है।

एनआईए बरामद सीसीटीवी फुटेज के साथ-साथ विस्फोट के लिए अवैध विदेशी लेनदेन से प्राप्त धन के बारे में आरोपियों से पूछताछ करना चाहती है। रविवार को ट्रांजिट रिमांड खत्म होने से पहले एनआईए दोनों आरोपियों से पूछताछ जारी रखेगी और उन्हें सोमवार को एजेंसी की विशेष अदालत में पेश करेगी। 

मस्जिद में लगे हर-हर मोदी के नारे, कहा- 'अल्लाह करे उन्हें कामयाबी मिले'

'1 करोड़ नौकरियों से लेकर अग्निवीर योजना बंद करने तक...', 2024 के लिए तेजस्वी यादव ने किए ये वादे

'कांग्रेस ने तीनों लोक में किया घोटाला', MP में जमकर बरसे जेपी नड्डा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -