Aarogya Setu ने लहराया परचम, हुआ सबसे ज्यादा डाउनलोड
Aarogya Setu ने लहराया परचम, हुआ सबसे ज्यादा डाउनलोड
Share:

Aarogya Setu ऐप को डाउनलोड करने के लिए पीएम मोदी ने अपने भाषण में कहा था. वहीं अब इस एप ने डाउनलोड होने के मामले में नया इतिहास रच दिया है. जी दरअसल देश में बना यह कोविड-19 ट्रैकिंग ऐप दुनिया में सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाला ऐप बन चुका है. जी दरअसल सेंसर टावर की एक रिपोर्ट में इस बारे में जानकारी मिली है. आपको बता दें कि आरोग्य सेतु ऐप को अप्रैल में सबसे ज्यादा 80.8 मिलियन बार डाउनलोड किया जा चुका है. इसके बाद जुलाई के महीने तक ऐपल ऐप स्टोर और गूगल प्ले स्टोर पर को कुल 127.6 मिलियन बार डाउनलोड किया जा चुका है.

जी हाँ, इस तरह यह सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाला कोविड-19 ट्रैकिंग ऐप बन चुका है. आपको बता दें कि सेंसर टावर की एक रिपोर्ट सामने आई है और उस रिपोर्ट के मुताबिक, दुनियाभर की सरकार द्वारा लॉन्च किए गए कोविड-19 ट्रेसिंग ऐप्स में आरोग्य सेतु ने दूसरे ऐप्स को पीछे छोड़ दिया. जहाँ एक तरफ आरोग्य सेतु को दुनियाभर में सबसे ज्यादा बार डाउनलोड किया गया, वहीं दूसरी तरफ भारत कोविड-19 ट्रैकिंग ऐप डाउनलोड के मामले में चौथे नंबर पर है. 14 देशों में किया गया सर्वे - आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के COVIDSafe ऐप का अडॉप्शन रेट सबसे अधिक पाया गया और यह 4.5 मिलियन बार डाउनलोड हुआ है. इसके अलावा आपको यह भी बता दें कि देश की कुल आबादी में 21.6 प्रतिशत लोग ऐसे हैं जिन्होंने इस एप का इस्तेमाल किया है. वहीं COVIDSafe ऐप ऐपल ऐप स्टोर पर 24 दिनों के लिए टॉप पर देखा गया है. वहीं 20 मई को इसकी रैंकिंग नीचे आ गई. इसके अलावा तुर्की और जर्मनी के बाद भारत अडॉप्शन रेट के मामले में चौथे नंबर पर आया है. सामने आने वाले डेटा को माना आजाए तो भारत की कुल आबादी में से 12.5 फीसदी ही आरोग्य सेतु ऐप का इस्तेमाल करने में आगे हैं.

इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया, तुर्की, जर्मनी, भारत, इटली, पेरु, जापान, सऊदी अरब, फ्रांस, इंडोनेशिया, थाइलैंड, वियतनाम और फिलिपींस समेत 14 देशों में सर्वे किया गया है. उस सर्वे के अनुसार, 1.9 बिलियन की कुल आबादी में से सिर्फ 173 मिलियन ही ऐसे रहे हैं, जिन्होंने सरकार द्वारा लॉन्च किए गए कोविड-19 ट्रैकिंग ऐप्स को अपने पास डाउनलोड किया है. अब बात करें भारत की तो भारत में आरोग्य सेतु ऐप के अलावा दूसरे ऐप्स भी डाउनलोड किए हैं. इन एप्स में कर्नाटक सरकार का Corona Watch और सूरत का SMC COVID-19 Tracker शामिल है. लेकिन अगर डेटा को माना जाए तो आरोग्य सेतु के सामने इन दोनों ऐप्स के डाउनलोड बेहद कम दर्शाये गए हैं.

Realme X2 नए अवतार में हुआ लांच, मात्र 17 हजार रूपये है कीमत

मुकेश अम्बानी ने किया ऐलान, देश में लाएंगे सबसे सस्ता स्मार्टफोन

तमिलनाडु इंजीनियरिंग एडमिशन के लिए शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया, यह है अप्लाई करने का Direct Link

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -