कोरोना वैक्सीन के लिए पंजीकरण करना हुआ और भी आसान, यहां जानिए पूरी विधि

कोरोना वैक्सीन के लिए पंजीकरण करना हुआ और भी आसान,  यहां जानिए पूरी विधि

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि कल हमारे प्रधान मंत्री को कोरोना वायरस का टीका लगाया जा चुका है। अभी के लिए रिष्ठ नागरिक (60 वर्ष से अधिक) और 45 वर्ष या उससे अधिक आयु के लोग, जो कि कमोडिडिटी वाले हैं, टीकाकरण कराने के लिए पंजीकरण करा सकते हैं। यहां यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि जैसा कि पहले कहा गया है, पहले फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका लगाया जाएगा, वहीं अब भारत सरकार ने कोविड -19 टीकाकरण के अगले चरण की शुरुआत की है। इस टीकाकरण के लिए लोगों को ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा।

नागरिकों को पंजीकरण और बुकिंग में मदद करने के लिए एक उपयोगकर्ता मार्गदर्शिका केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) की वेबसाइटों पर अपलोड की गई है। यहाँ एक त्वरित गाइड है जो आपकी मदद कर सकते है,  नागरिक स्वयं को या आरोग्य सेतु ऐप के माध्यम से रजिस्टर करने के लिए http://www.cowin.gov.in पर जा सकते हैं, जिसमें CoWIN ऐप एकीकरण है। पंजीकरण के लिए प्ले स्टोर पर कोई कॉइन ऐप नहीं है क्योंकि ऐप केवल प्रशासकों के लिए है। पंजीकरण 1 मार्च को सुबह 9 बजे खुले और हर दिन दोपहर 3 बजे तक खुले रहेंगे। टीका लगाने के लिए पास के स्लॉट की उपलब्धता उपलब्धता के अधीन है।

रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले प्ले स्टोर या काउइन.ओजी.इन वेबसाइट से आरोग्य सेतु को डाउनलोड करें। फिर दिए गए स्थान पर अपना मोबाइल नंबर डालें और ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) पर क्लिक करें। अपने मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें और सत्यापित बटन पर क्लिक करें।

उसके बाद आरोग्य सेतु ऐप में, कॉइन टैब पर जाएं, और टीकाकरण टैब पर टैप करें। आगे बढ़ें पर टैप करें। आगे बढ़ने के बाद, एक पंजीकरण पृष्ठ दिखाई देगा जहाँ आपको फोटो आईडी प्रकार, संख्या और उस पर अपना पूरा नाम दर्ज करना होगा। आपको व्यक्ति के लिंग और आयु को भी दर्ज करना होगा। उदाहरण के लिए, आप फोटो आईडी प्रूफ के रूप में ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।

यदि आप जिस व्यक्ति के लिए पंजीकरण कर रहे हैं, वह वरिष्ठ नागरिक है, तो रजिस्टर बटन पर क्लिक करें। यदि आप एक व्यक्ति को कोमॉर्बिडिटीज के साथ पंजीकृत कर रहे हैं, तो आपको यह पूछने पर हाँ पर क्लिक करना होगा कि "क्या आपके पास कोई कॉमरेडिटीज़ (पहले से मौजूद चिकित्सा स्थितियाँ) हैं"। नियुक्ति के लिए जाने पर 45 वर्ष से 60 वर्ष के बीच के लोगों को मेडिकल प्रमाण पत्र ले जाना होगा। एक बार पंजीकृत होने के बाद, एक पुष्टि संदेश पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा।

पंजीकरण प्रक्रिया के बाद, सिस्टम खाता विवरण प्रदर्शित करेगा। एक व्यक्ति पहले दर्ज किए गए मोबाइल नंबर से जुड़े चार और लोगों को जोड़ सकता है। आप ऐड बटन ’पर क्लिक कर सकते हैं और अन्य व्यक्तियों का विवरण भी दर्ज कर सकते हैं।

टूलकिट केस: निकिता जैकब की अग्रिम जमानत याचिका पर 9 मार्च को सुनवाई

कोर्ट ने दिल्ली पुलिस को निकिता याकूब को जवाब दाखिल करने के लिए 7 दिन का दिया समय

दिल्ली में 11वीं की छात्रा निकली कोरोना पॉजिटिव, 6 दिन के लिए बंद किया गया स्कूल