मोदी सरकार बनायेगी अब गाय-भैंसों का आधार कार्ड
मोदी सरकार बनायेगी अब गाय-भैंसों का आधार कार्ड
Share:

नई दिल्ली: हाल में मिली जानकारी में यह बात सामने आयी है कि अब नरेंद्र मोदी सरकार जल्दी ही गाय-भैंसों का भी आधार कार्ड बनाने वाली है. दरअसल यह काम देश में पशुओं की गणना तथा दुग्ध उत्पादन बढ़ाने के लिए पशुपालन मंत्रालय द्वारा किया जायेगा. जिसमे पुरे देश में पशुओ पर टैग लगाये जायेगे. इसकी पहल करते हुए पशुपालन मंत्रालय ने इस काम के लिए सम्बंधित लोगो को 50 हजार टैबलेट भी सौंप दिए है. 

इसमें 88 मिलियन गाय और भैंसों के कान में यूआईडी नंबर सेट कर दिया जाएगा. इससे सभी दुधारु पशुओं की अपनी अलग पहचान होगी और उनकी सेहत का ख्याल रखने के लिए आईडी नंबर का सहारा लिया जाएगा. टैग की मदद से पशुओं पर नजर रखने में आसानी होगी. जिससे उनकी दवाएं, टीकाकरण समय-समय पर किया जा सकेगा. 

बताया जा रहा है कि इससे 2022 तक डेयरी किसानों की आय लगभग दोगुनी हो जाएगी. वही प्रत्येग टैग पर सरकार को आठ रुपए का खर्च वहन करना पड़ेगा. वही टैग को ऐसे मेटेरियल से बनाया जा रहा है जिससे पशु को कोई नुकसान नहीं होगा. साथ ही टैग लगाने गया शख्स टैग लगाकर टैग के नंबर को अपने टैबलेट के ऑनलाइन डाटाबेस में ऐड कर लेगा. इसके साथ ही पशु के मालिक को उससे जुड़ा एक हेल्थ कार्ड भी दिया जाएगा.

यदि है आधार तो फिर भुगतान की चिंता नहीं

अंगूठा लगाओं और टर्मिनल में घुस जाओं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -