भोलेनाथ का एक अनोखा मंदिर जहां है 108 शिवलिंग
भोलेनाथ का एक अनोखा मंदिर जहां है 108 शिवलिंग
Share:

राजस्थान का करौली शिव जी को समर्पित कई पुराने और दिव्य मंदिरों का घर है। ये मंदिर विविध मान्यताओं और पहचान वाले लोगों को आकर्षित करते हैं। हालाँकि, इस क्षेत्र में केवल एक ही शिव मंदिर है जो सबसे अलग है। इसमें नर्मदेश्वर महादेव के साथ 108 शिवलिंग हैं। इस मंदिर की महिमा इतनी महान है कि सिर्फ सावन के महीने में ही नहीं, बल्कि पूरे साल भारत के विभिन्न हिस्सों और आसपास के क्षेत्रों से भक्त यहां इकट्ठा होते हैं।

मंदिर में प्रवेश कर 108 जाप किये जाते हैं

 माता केला के दरबार के रास्ते में मोनी बाबा आश्रम के पास एक शिवालय है। यहां पहुंचने पर आगरा में भी ऐसा कोई शिव मंदिर नहीं है। मंदिर की मुख्य विशेषता प्रवेश करते समय 108 शिवलिंगों को गिनने की प्रथा है, जिसके बाद ओम नमः शिवाय के 108 मंत्रों का जाप किया जाता है।

माला के आधार पर हुआ इसका निर्माण

 मंदिर का निर्माण कराने वाले तपस्वी संत मौनी बाबा ने स्लेट पर लिखवाया था कि माला में 108 मोती हैं। इसी प्रकार उन्होंने 108 शिवलिंगों वाला एक शिवालय बनवाया। उपलब्ध जानकारी के अनुसार मोनी बाबा करौली के एक प्रसिद्ध तपस्वी संत हैं, जिनकी ख्याति दूर-दूर तक फैली हुई है। कई वर्षों तक उन्होंने चुप्पी बनाए रखी और स्लेट पर लिखकर दूसरों से संवाद किया। इस मंदिर के भीतर 108 शिवलिंगों के साथ-साथ नर्मदेश्वर महादेव का एक मुख्य शिवलिंग भी है।

अधिकमास में करे यह अनुष्ठान, मिलेंगे मन चाहे फल

क्या होता है अधिक मास? इस दौरान ना करें ये कार्य

इस रत्न को धारण करने से चमकता है भाग्य, छात्रों को शिक्षा क्षेत्र में मिलती है उन्नति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -