खुशियों का एक अनूठा बैंक

हल्द्वानी : बैंक शब्द का नाम सुनते ही हमारे दिमाग में बैंक का ऐसा अक्स उभरता है जहाँ रुपयों का लेनदेन किया जाता है .लेकिन उत्तराखंड के हल्द्वानी में स्थ‍ित जिस खास बैंक की हम बात कर रहे हैं, वह बैंक में पैसों का नहीं खुश‍ियों का लेनदेन किया जाता है. इसलिए इसे खुश‍ियों का बैंक नाम दिया गया है.

आपको बता दें कि इस अनूठे बैंक को प्रवीण भट्ट नाम के शख्स ने शुरू किया था. इस बैंक में कोई भी आम व्यक्ति अपने घर में कपड़े, जूते, चप्प्ल, खिलौने समेत हर सामान को दान कर सकता है, जो अब उसके काम का नहीं है.इन सामान को यहां जमा करते हैं, वहीं दूसरी तरफ इनका उपयोग जरूरतमंद लोग करते हैं. यहां आम लोगों द्वारा जमा किए गए सामान को गरीब वर्ग के लोगों में बांट दिया जाता है. जरूरतमंद लोग यहां पहुंचकर अपनी जरूरत की चीज ले जाकर उनका उपयोग करते हैं.इन लोगों से किसी भी तरह का कोई शुल्क नहीं लिया जाता है

इस बारे में प्रवीण ने बताया कि इस बैंक की शुरुआत उन्होंने अपनी पढ़ाई के दौरान ही कर दी थी. वे वह गरीब बच्चों की श‍िक्षा में भी मदद करते हैं.उनके इस नेक काम में आम लोग भी उनकी खूब मदद कर रहे हैं. अब तक लगभग 12 हजार लोग इस बैंक से लाभ उठा चुके हैं. लोगों के सहयोग से यह खुशियों का बैंक चल रहा है .जहां जरूरतमंद बिना संकोच के यहां आते हैं और अपनी जरूरत का सामान ले जाते हैं.

यह भी देखें

एसबीआई ने न्यूनतम शेष के नाम पर वसूले 1771 करोड़

एसबीआई ने अपने बेस रेट में 0.30 फीसदी की कटौती की

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -