एक ऐसा सॉफ्टवेयर जो करेगा आपकी हैंडराइटिंग की नकल
एक ऐसा सॉफ्टवेयर जो करेगा आपकी हैंडराइटिंग की नकल
Share:

हर एक दिन मार्केट में कोई न कोई नया एप्लीकेशन सॉफ्टवेर लांच हो रहा है टेक्नोलॉजी का विकाश दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है. जिससे आम आदमी को हर एक क्षेत्र में सुविधाएँ मिल रही है. मुद्दे की बात तो यह है की यदि हमें किसी तकनीक का सहारा मिल रहा है तो हमें उसका सद उपयोग करना चाहिए गलत तरीको को अपनाना उसका गलत रास्ते में उपयोग करना हमारी सबसे बड़ी मूर्खता है.

हाल ही में ब्रिटेन के शोधकर्ताओं ने ऐसा सॉफ्टवेयर तैयार किया है जो किसी भी व्यक्ति की हैंडराइटिंग की नकल कर सकेगा. नया सॉफ्टवेयर प्रोग्राम हस्तलिपि का विश्लेषण कर ऐसा करने में सक्षम है.

यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन (यूसीएल) के विशेषज्ञों ने इसे विकसित किया है। उन्होंने इस सॉफ्टवेयर को "माई टेक्स्ट इन योर हैंडराइटिंग" नाम दिया है. विशेषज्ञों ने बताया कि यह प्रोग्राम किसी भी व्यक्ति की हस्तलिपि के नमूने की जांच पड़ताल कर उसे तकरीबन उसी तरह से लिखने में सक्षम है.

इंजीनियरों का कहना है कि इसकी मदद से आकस्मिक वजहों से लिख पाने में अक्षम लोगों को काफी मदद मिलेगी. इसके अलावा कॉमिक्स में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकेगा. इसे लेखक की हैंडराइटिंग में ही लोगों के समक्ष पेश किया जा सकेगा.इससे दस्तावेजों के फर्जीवाड़े की आशंका भी जताई गई है.

सॉफ्टवेयर विकसित करने वाले विशेषज्ञों ने इस आशंका को खारिज किया है.उनका कहना है कि इस दिशा में भी सॉफ्टवेयर प्रोग्राम का परीक्षण किया जा चुका है। यह सही और गलत हैंडराइटिंग की पहचान करने में सक्षम है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -