करियर की राह पर एक बेहतर संस्थान

By Emmanual Massey
Jan 17 2021 07:04 PM
करियर की राह पर एक बेहतर संस्थान

आज फायनेंशियल सेक्टर में करियर की मांग बढ़ती जा रहे है. इस क्षेत्र में जॉब के की बेहतर अवसर प्राप्त हो रहे है.वैसे तो निजी क्षेत्र की कंपनियां आजकल कॉलेजों से सीधे ही होनहार छात्रों को चुनने की नई नीति पर चलने लगी है जिससे कैंपस रिक्रूटमेंट का एक नया विकल्प छात्रों के लिए खुल गया है.

कंपनियां अपनी जरूरत के मुताबिक आपको ट्रेंड कर एक बेहतर कर्मचारी के रूप में आपको डेवलप कर लेगी. यह तो एक विकल्प है. एक दूसरा विकल्प बीए की पढ़ाई पूरी करने के बाद खुलता है. इसके लिए आपको फायनेंशियल मैनेजमेंट में दो वर्षों की एमबीए की डिग्री हासिल करनी होगी. इसके लिए कैट अथवा मैट के प्रवेश परीक्षा की लक्ष्मण रेखा पार करनी होगी जिससे आप बेहतरीन संस्थानों में से किसी एक के साथ जुड़कर उम्दा ट्रेनिंग ले पाएंगे और तभी एक आकर्षक नौकरी की आपकी इच्‍छा पूरी हो पाएगी. परंतु इसके लिए आपको इसकी पूरी तैयारी करनी होगी.

अगर आप इनमें से किसी भी संस्थान में दाखिला ले पाने में सफल हो जाते हैं तो निश्चय ही आप एक बेहतर जीवन-शैली हासिल करने में सक्षम हो पाएंगे:
(1) इंडियन इंस्टीट्युट ऑफ मैनेजमेंट, अहमदाबाद, कोलकता, बंगलुरू, लखनऊ, इंदौर
(2) इंडियन स्कुल ऑफ बिजनेस, हैदराबाद
(3) फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, दिल्ली विश्वविद्यालय
(4) जेवियर इंस्टीट्युट ऑफ मैनेजमेंट, भुवनेश्वर
(5) जमना लाल इंस्टीट्युट ऑफ मैनेजमेंट, मुंबई
(6) मैनेजमेंट डेवलपमेंट इंस्टीट्युट, गुड़गांव

मैनेजमेंट की पढ़ाई पूरी कर आप कैंपस-रिक्रूमेंट का सहारा लेकर एमबए की डिग्री मिलने के पहले ही अपने लिए एक अच्छी नौकरी की व्यवस्था कर सकते हैं या फिर पढ़ाई पूरी करने के बाद अपनी रुची के अनुरूप अपने लिए फायनेंशियल सेक्टर में रोजगार की व्यवस्था कर सकते हैं.

70 साल की हो गईं हैं मोना डार्लिंग, कभी थीं इंडस्ट्री की सुपरहिट विलेन

जानिए क्या है 26 जनवरी का इतिहास और क्यों है खास

करियर की शुरुआत में एक-एक पैसे के लिए तरसते थे सिद्धार्थ मल्होत्रा, आलिया भट्ट से रह चुका है अफेयर