UPSC परीक्षाओं सहित पासपोर्ट-लायसेंस बनवाना पड़ेगा महंगा
UPSC परीक्षाओं सहित पासपोर्ट-लायसेंस बनवाना पड़ेगा महंगा
Share:

नई दिल्ली : यूपीएससी की परीक्षा के शुल्क के साथ अब पासपोर्ट और लायसेंस बनवाना महंगा हो जाएगा, क्योंकि यूपीएससी अभी जो परीक्षा शुल्क ले रहा है उसमें उसकी लागत भी नहीं निकल पा रही है, इसलिए सरकार को घाटा हो रहा है. इसी के साथ जिन विभागों में सरकार द्वारा सब्सिडी दी जा रही है, उनकी पूर्ति भी सरकार को करनी पड़ती है. सरकार का विचार है कि सभी मंत्रालय और विभाग स्‍वयं का खर्च खुद वहन करें.

गौरतलब है कि वित्‍त मंत्रालय ने अगले साल बजट की तैयारियां शुरू कर दी हैं. यह प्रयास उसी के तहत किया जा रहा है. बता दें कि यूपीएससी जो परीक्षाएं लेता है उसके लिए वह 100 रुपए प्रति पेपर की दर से शुल्क वसूलता है जबकि इन परीक्षाओं को कराने की लागत काफी ज्‍यादा है. ऐसे में सरकार को यह घाटा वहन करना पड़ता है.

इस बारे में एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि देश में कई सेक्‍टर हैं जिनमें सरकार सब्सिडी देती है. इनमें से एक रेलवे भी है. जहां सरकारी को भारी सब्सिडी देनी पड़ती है. सरकार चाहती हैं कि सभी मंत्रालय और विभाग स्‍वयं का खर्च खुद वहन करें. हालाँकि पहले भी इस तरह के कदम उठाने की बात होती रही है, लेकिन इस बार केंद्र सरकार सख्‍त है और वह खुद संबंधित मंत्रालयों से बात कर रही है. विशेषज्ञों का अनुमान है कि इस फैसले के कारण पासपोर्ट, लाइसेंस, यूपीएससी परीक्षाओं आदि के शुल्क में वृद्धि हो सकती है.

भारत में जल्द ही मिलेगा डिजिटल पासपोर्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -