हैदराबाद के सामने राजस्थान का विजयरथ रोकने की चुनौती

Apr 16 2015 01:51 PM
हैदराबाद के सामने राजस्थान का विजयरथ रोकने की चुनौती
इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आठवें संस्करण में अब तक अपने तीनों मैच जीतकर अंकतालिका में शीर्ष पर पहुंच चुकी राजस्थान रॉयल्स की टीम आज जब सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में उतरेगी तो उसका मकसद अपनी जीत की लय को आगे बढ़ाना रहेगा। शेन वाटसन की अनुपस्थिति में स्टीव स्मिथ के नेतृत्व में रॉयल्स टीम बेहद मजबूत नजर आने लगी है, लेकिन मजबूत गेंदबाजी आक्रमण वाले सनराइजर्स के खिलाफ उन्हें कठिन चुनौती का सामना करना पड़ सकता है।

सबसे रोचक बात यह है कि दोनों ही टीमों में मुख्य दारोमदार आईसीसी विश्व कप-2015 का फाइनल मैच खेल चुके तीन-तीन खिलाड़ियों पर है। रॉयल्स के लिए विश्व विजेता आस्ट्रेलियाई टीम के स्मिथ के अलावा जेम्स फॉल्कनर और न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी हैं विश्व कप फाइनल में अपनी-अपनी टीमों का हिस्सा थे, जबकि सनराइजर्स के लिए कप्तान आस्ट्रेलियाई डेविड वार्नर और न्यूजीलैंड के केन विलियमसन और ट्रेंट बाउल्ट भी विश्व कप फाइनल में मौजूद थे। रॉयल्स टीम की बल्लेबाजी जहां बेहद गहरी नजर आ रही है, वहीं सनराइजर्स में कुछ ही भरोसेमंद बल्लेबाज नजर आ रहे हैं।

वार्नर अब तक अपने दोनों मैचों में अर्धशतक लगा चुके हैं, जबकि पिछले मैच में अर्धशतक लगा कर शिखर धवन भी लय में लौट चुके हैं। हमेशा की तरह सनराइजर्स की ताकत उनकी गेंदबाजी है, जो बाउल्ट के आने से और भी मजबूत हो चुकी है। पिछले संस्करण में बेहद किफायती रहे दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज डेल स्टेन को अब तक मैदान पर नहीं उतारा गया है। सनराइजर्स को अपने पहले मैच में चेन्नई सुपर किंग्स के हाथों हार झेलनी पड़ी थी, जिसमें उनके खिलाफ ब्रेंडन मैक्लम ने आईपीएल-8 का पहला शतक लगाया था।

सनराइजर्स ने पहले मैच में असफल रहे परवेज रसूल को बिठाकर आशीष रेड्डी को मौका दिया, लेकिन वह भी असफल रहे। ऐसे में सनराइजर्स इस मैच में कुछ और बदलाव के साथ उतर सकते हैं। उनके पास स्टेन, इयान मोर्गन, मोइजेज हेनरिक्स और हनुमा विहारी जैसे कई अच्छे विकल्प हैं। रॉयल्स टीम में उनके स्थायी कप्तान शेन वाटसन की इस मैच में वापसी की संभावना नहीं है और लगातार मिल रही जीत को देखते हुए किसी बदलाव की उम्मीद नहीं है।

टीमें : 

राजस्थान रॉयल्स : स्टीव स्मिथ (कप्तान), संजू सैमसन (विकेटकीपर), अजिंक्य रहाणे, दीपक हुडा, जेम्स फॉल्कनर, करुण नायर, स्टुअर्ट बिन्नी, क्रिस मोरिस, टिम साउदी, धवल कुलकर्णी, प्रवीण तांबे।

सनराइजर्स हैदराबाद : डेविड वार्नर (कप्तान), शिखर धवन, केन विलियमसन, लोकेश राहुल, नमन ओझा (विकेटकीपर), रवि बोपारा, आशीष रेड्डी, कर्ण शर्मा, प्रवीण कुमार, भुवनेश्वर कुमार, ट्रेंट बाउल्ट।
?