कभी सोचा है कि अखबार में नीचे की तरफ चार रंग-बिरंगे बिंदु क्यों होते है

आजकल पेपर पढ़ने का जमाना नहीं रहा, क्योंकि सभी के पास मोबाली है और उसमे नेट है. आजकल सारी खबरें इंसान को नेट पर मिल जाती है और वह अपडेट रहता है. नेट पर आजकल सब मिल जाता है लेकिन फिर भी बहुत से ऐसे लोग है जिन्ह सुबह-सुबह अखबार पढ़ने की आदत है और वह हर सुबह अपने घर पर बाहर बैठकर चाय के साथ अखबार पढ़ते है. अखबार खत्म भी नहीं होंगे क्योंकि जरुरी नहीं होता है कि आजकल सबके पास 5000 वाला मोबाली हो लोग 1 रुपए वाला अखबार लेना ज्यादा पसंद करते हैं.

अखबार की कीमत आज भी इतनी ज्यादा नहीं हुई है कि एक गरीब व्यक्ति उसे खरीद ना पाए. ऐसे में हम सभी ने कभी ना कभी अखबार पढ़ा ही है लेकिन क्या आपने ध्यान से पढ़ा है. अगर आपने अखबार को ध्यान से पढ़ा होगा तो उसमे आपने नीचे की तरफ 4 छोटे रंग--बिरंगे गोल बिंदु भी देखे ही होंगे. जी हाँ, अखबारों में अक्सर ही नीचे की तरफ चार बिंदु बनाए जाते है लेकिन क्यों यह बात बहुत कम लोग जानते हैं. तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि आखिर क्यों बनाए जाते हैं अखबार के नीचे की ओर तीन बिंदु.

दरअसल में अखबार के नीचे के बिंदुओं के रंगों को CMYK (Cyan, Magenta, Yellow and Black) कहा जाता है. अखबार में जिन रंगों से लिखा जाता है उन रंगो को नीचे गोल बिंदु के तौर पर अंकित कर दिया जाता है. जिन रंगो से अखबार में प्रिंटिंग की जाती है उन्ही रंगो को नीचे की तरफ गोल बिंदु बनाकर शो किया जाता है. अगर नीचे के बिंदु CMYK (Cyan, Magenta, Yellow and Black) ऐसे कर्म में जमे रहते है तो यह समझना चाहिए कि अखबार में सब कुछ सही है लेकिन अगर यह कर्म बिगड़ा है तो इसका मतलब है कि अखबार में कहीं ना कहीं, कुछ ना कुछ गलती जरूर हुई हैं.

सुहागरात पर पत्नी की आवाज सुनते ही बिस्तर छोड़ भाग खड़ा हुआ पति

कहीं नाक रगड़कर तो कहीं जीभ निकालकर कहा जाता है नमस्ते

जब करीब आएंगे मंगल और पृथ्वी तो ऐसा होगा नज़ारा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -