खतरनाक जानवरों से अजीबोगरीब मित्रता
खतरनाक जानवरों से अजीबोगरीब मित्रता
Share:

आमतौर पर जब कोई खतनाक जीव रास्ते में दिख जाये तो हम घबराहट के मारे अपना रास्ता बदल लेते हैं या फिर आसपास के लोगों को इसके बारे इत्तला कर देते हैं और धीरे से दरकिरान कर लेते हैं पर दुनिया में ऐसे भी लोग है जिन्होंने इन खतरनाक जानवरों को पालतू बना लिया. 

इंसान का जानवरों से प्रेम आदिकाल से रहा है और इन्हे अपने व्यवहार के अनुकूल बनाने की प्रतिभा भी  इंसान में होती है. कुत्ता, तोता, बिल्ली, नेवला, भालू, हाथी और भी ये सब जानवर इंसान के लिए पालतू शुरू से नहीं रहे हैं बल्कि इंसान ने इनकी प्रवृति को समझकर पालतू बनाया है. 

चलिए आपको बताते हैं कुछ ऐसे लोगों के बारे में जिन्होंने कुछ ऐसे जानवरों को अपना दोस्त बनाया इनके बारे में आप कल्पना भी नहीं कर सकते हैं.

थिओडोर रोसवैल्ट  का बेजर

यह अजीबोगरीब जानवर का नाम आप जानते तक नहीं होंगे पर अमेरिका के 26वें राष्ट्रपति थिओडोर रोसवैल्ट  को एक लड़की ने अमेरिका के टूर के दौरान गिफ्ट किया था. इसे उन्होंने अपने बेटे को गिफ्ट करते हुए कहा था कि ये सिर्फ लोगों के पैरों पर काटता है, चेहरे पर नहीं.

कैल्विन कूलिज की हिप्पो से मित्रता 

अमेरिका के 30वें राष्ट्रपति कैल्विन को ये 270 किलो का हिप्पो मिलेनियर हार्वे फायरस्टोन ने गिफ्ट किया था जिसे पाकर वे बेहद खुश हुए थे और उन्होंने उसे बहुत प्यार से पाला था.

कैल्विन  कूलिज  को एक बार फिर किसी शख्स ने धन्यवाद के रूप में यह जानवर गिफ्ट किया गया था जिसे कैल्विन की वाइफ ग्रेस ने उसे पालने का फैसला किया और बाद में वो उनके परिवार का सबसे चहेता पालतू जानवर बन गया.

एल्विस प्रेस्ले का कंगारू मित्र

अमेरिकी गायक और अभिनेता एल्विस प्रेस्ले को ये कंगारू उनके बुकिंग एजेंट ली गॉर्डोन ने गिफ्ट किया था और जब वो बड़ा हुआ तो एल्विस ने उसे जू में भेज दिया था.

टिप्पी हेड्रेन की शेर के साथ मित्रता 

अमेरिकन एक्ट्रेस टिप्पी हेड्रेन के घर एक फिल्म की शूटिंग के दौरान कुछ वक्त तक उनके साथ एक शेर रहा था और बाद में उन्होंने इसे वापस भेज दिया था.

Oeun Sambat का अजगर

कंबोडिया में एक रिवाज है जहाँ हर तीन साल के बच्चे को एक दोस्त बनाना होता है और साल 2003 में जब वहां के Oeun Sambat को दोस्त बनाने के लिए कहा गया तो वो चार मीटर लम्बे अजगर को गले लगाए हुए पाया गया और इसके बाद लोगों ने ये कहना शुरू कर दिया था कि वो ड्रेगन का बेटा है और उसके पास अलौकिक शक्तियां हैं.

Wattana Thongjon का मगरमच्छ

साल 2002 में Wattana के पिता एक अंडे से निकला हुआ छोटा सा मगर लेकर आए थे और इसके बाद वो उनका पालतू जानवर बन गया. वो दो कुत्तों के साथ उनके घर में ही रहता है और खाने में ताजा चिकन खाता है.

Jim Sautner का भैंसा

आपने कई लोगों को भैंसा पालते हुए देखा होगा लेकिन उसे घर के बाहर एक अलग जगह पर रखा जाता है. मगर Jim Sautne का भैंसा उनके परिवार के सदस्य की तरह अक्सर उनके घर के अंदर पाया जाता है.  जब वो एक बछड़ा था, तभी से वो Jim के परिवार का हिस्सा है.

घड़ियाल कि सवारी 

 ये तस्वीर साल 1920 में Los Angeles के घड़ियाल फार्म में खींची गई थी जिसमें एक महिला घड़ियाल पर बैठी नज़र आ रही है. 

चीन की ये झील इंद्रधनुष की तरह बदलती है रंग

दुनिया की सबसे महंगी चॉकलेट है ‘ग्लोरियस’

यहाँ होता है गायों का ब्यूटी कॉम्पिटिशन

 


 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -