सब्जिया भी बना सकती है आपको बीमार
सब्जिया भी बना सकती है आपको बीमार
Share:

आज तक आपने यही सुना होगा की सब्जिया हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. पर क्या आप जानते है की सब्जिया भी आपको बीमार बना सकती है. आजकल सब्जियों को ताजा रखने के लिए केमिकल का इस्तेमाल किया जाता हैं, जो आपकी सेहत को सुधारने की जगह नुकसान पहुंचाने का काम करते है. सब्जियों में केमकल के कारण ही सब्जियां ज्यादा समय तक हरी और ताजी नजर आती हैं. पर यह सेहत के लिए बहुत हानिकारक होती है.

1- हेल्थ स्पेशलिस्ट का मानना है की हमेशा ताज़ी और बिना केमिकल वाली सब्जियों का ही प्रयोग करना चाहिए. ताजी सब्जियों में प्रोटीन और विटामिन सुरक्षित रहते हैं इसलिए ये सब्जियां खाने में स्वादिष्ट लगती हैं, पर ज़्यादा समय से संरक्षित करके रखी गयी सब्जियों का सेवन नहीं करना चाहिए.

2- सब्जिया खरीदते वक़्त इस बात का धयान रखे की कभी भी ऐसी सब्जी ना ख़रीदे जिनका रंग बहुत ज़्यादा गाढ़ा हो क्योकि अधिक केमिकल के इस्तेमाल के कारन सब्जियों का रंग गहरा हो जाता है. इन सब्जियों के सेवन से आपके पेट में अल्सर या गैस जैसी समस्या पैदा हो जाती है.

3- अगर आप ज़्यादा समय तक संरक्षित की गयी सब्जी का इस्तेमाल करते हैं तो ये आपकी सेहत को कोई लाभ नहीं पहुंचाती है. इस प्रकार की सब्जियों के पौष्टिक तत्व पहले से ही ख़त्म हो गए होते हैं.

4-बार बार एक सब्जी को गर्म करके न खाये क्योकि एक ही सब्जी को बार बार गर्म करने से ये सेहत के लिए  हानिकारक हो जाती है. ऐसी सब्जियों के पौष्टिक तत्व ख़त्म हो जाते हैं और आपको उसका पूरा फ़ायदा नहीं मिल पाता. साथ ही उसके स्वाद में भी फर्क आ जाता है.

एल्युमीनियम फॉयल में पैक खाना बन सकता है कैंसर का कारण

छोटी छोटी बीमारियों को ठीक कर सकता है निम्बू का रस

सिर्फ एक सेब रखता है आपको हमेशा हेल्थी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -