इन तरीको से बचे रंगों के साइड इफेक्ट्स से
इन तरीको से बचे रंगों के साइड इफेक्ट्स से
Share:

होली में इस्तेमाल किए जाने वाला सूखा गुलाल तथा गीले रंगों को प्राकृतिक उत्पादों से नहीं बनाया जाता है. आपको बता दें कि इस सभी रंगों में माईका, लेड जैसे कैमिकल पाए जाते हैं, जिससे स्किन में न केवल जलन पैदा होती है, बल्कि सिर में भी ये रंग जमा हो जाते हैं.

हम बता रहे है कुछ आसान तरीके जो आपको रंगों के साइड इफ्फेक्ट से बचा सकते है.

1-आधा कप ठंडे दूध में तिल, जैतून का तेल, सूरजमुखी का तेल या कोई भी वनस्पति तेल मिलाएं. कॉटन को इसमें थोड़ी देर भिगोकर रख दें. इसकी मदद से आप होली के रंग काफी आसानी से हटा सकते हैं. नहाते समय शरीर को लूफा की मदद से स्क्रब कीजिए. नहाने के बाद शरीर और फेस पर मॉइश्चराइज़र लगाएं. इससे शरीर में नमी बनी रहेगी और रंगों से होने वाली खुशकी भी कम होगी.

2-अगर होली खेलने के बाद आपको खुजली हो रही हो, तो पानी के मग में दो चम्मच सिरका मिलाकर स्किन पर लगाएं. इससे खुजली खत्म हो जाएगी. अगर ऐसा करने के बाद भी आपको इचिंग रहती है, तो डॉक्टर की सलाह लें. बालों से रंग निकालने के लिए पहले ताज़ा पानी से सिर धोएं. इसके बाद हल्के हर्बल शैम्पू का उपयोग करें. सबसे आखिर में आप बीयर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. बीयर में नींबू का रस मिलाकर, शैम्पू के बाद इसका प्रयोग करें. इसे कुछ मिनट तक बालों पर लगा रहने दें. इसके बाद दोबारा साफ पानी से धो लें.

सावधान रंगों में हो सकता है यूरिया

रंग भी बन सकते है कैंसर का कारण

इन तरीको से बचाये अपनी आँखों को होली के रंगों से

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -