गर्भावस्था में करें संतुलित आहारों का सेवन

गर्भावस्था में करें संतुलित आहारों का सेवन

संतुलित आहार न केवल सेहत के लिए जरूरी होते हैं बल्कि यह प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए भी बहुत आवश्यक होते हैं. संतुलित खाद्य पदार्थ हमारे शरीर के हारमोंस को संतुलित करते हैं और प्रजनन क्षमता को बढ़ाते हैं. जिससे महिलाओं में गर्भवती होने की संभावनाएं बन जाती हैं. गर्भावस्था में भी संतुलित आहारों का सेवन बहुत जरूरी होता है. संतुलित आहार का सेवन करने से मां और बच्चा दोनों स्वस्थ रहते हैं. 

1- पालक, हरी पत्तेदार सब्जियों में फोलिक एसिड और आयरन की भरपूर मात्रा मौजूद होती है. गर्भावस्था में इन सब्जियों का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. इन सब्जियों का सेवन करने से मां और उसके पेट में पल रहा बच्चा दोनों स्वस्थ रहते हैं. 

2- नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है.  अगर आप रोजाना नींबू का सेवन करते हैं तो आपके होने वाली बच्चे की त्वचा स्वस्थ रहती है.  

3- अमरूद में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, विटामिन इ, ज़िंक,  लाइकोपीन, प्रोटीन, फाइबर जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसके अलावा इसमें कैल्शियम और आयरन की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो मां और बच्चे के लिए फायदेमंद होती है. 

4- गर्भावस्था के दौरान भरपूर मात्रा में पानी का सेवन जरूरी होता है. भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करने से शरीर स्वस्थ रहता है.

 

पेट के बल सोने से हो सकता है सेहत को नुकसान

सेहतमंद रहने के लिए दूध के साथ करें इन चीजों का सेवन

कैल्शियम की कमी को दूर करते हैं ये आहार

 

?