मसूड़ो को स्वस्थ रखने के लिए करे लोबान के पानी का इस्तेमाल
मसूड़ो को स्वस्थ रखने के लिए करे लोबान के पानी का इस्तेमाल
Share:

मसूड़ो में दर्द का होना एक तरह का इन्फेक्शन होता है जो दांतों के ऊपर से शुरू होकर नीचे हड्डियों तक फ़ैल जाता है और उसके कारण दांत टूटकर निकल जाते है. अगर आप पहले से ही अपने दांतो और  मसूड़ो की सही देखभाल करेगे तो आपके दांत और मसूड़े हमेशा स्वस्थ रहेगे .

1-नीम में काफी एंटी बेक्टेरियल गुण होते है इसलिए अपने दांतो पर ब्रश का इस्तेमाल करने की बजाय  नीम के दातुन का इस्तेमाल करे .

2-मसूड़ों की समस्या आराम पाने के लिए पानी में नीम की पत्तियों के पानी से दिन में तीन बार कुल्ला  करे .ये आपके दांतों और मसूड़ों से सभी बैक्टीरिया को समाप्त करके बिमारियों को दूर रखने में मदद करेगा.

3-मुलैठी के पाउडर को  दांतों पर लगाने से भी मसूड़े स्वस्थ रहते है .आप चाहे तो इस पाउडर का इस्तेमाल रोजाना ब्रश करने के लिए भी कर सकते है. इससे आपके मसूड़ों की बिमारियों में तो राहत मिलेगी ही साथ-साथ दांत भी मजबूत होंगे.

4-अगर आप मसूड़ों की समस्या से परेशान है तो रोजाना तुलसी पत्तों को चबाएं. ये आपको फ्रेशनेस देने के साथ-साथ दांतों को बैक्टीरिया रहित रखने में भी मदद करेगा.

5-अगर मसूड़ो को स्वस्थ रखना है तो रोज  एक ग्लास पानी में आधा चम्मच लोबान मिलाएं. अब इसका इस्तेमाल माउथवाश की तरह करें. दिन में 2-3 बार इस पानी का कुल्ला करने से आपके मसूड़े स्वस्थ रहेंगे.

पथरी से बचना है तो करे खसखस का सेवन

जानिए बच्चो के दांत निकलते वक़्त धयान रखने योग्य बाते

दर्द दूर करने के लिए करे नारियल तेल और कपूर का इस्तेमाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -