खीरे के इस्तेमाल से बढाए अपनी खूबसूरती
खीरे के इस्तेमाल से बढाए अपनी खूबसूरती
Share:

खीरा गर्मियों में मिलने वाला फल होता है. खीरे का इस्तेमाल ज़्यादातर सलाद के रूप में किया जाता है. गर्मियों के मौसम में खीरे का सेवन हमारे शरीर को ठंडक प्रदान करता है. इसके अलावा खीरे के सेवन से वजन भी कम हो जाता है. खीरा हमारी सेहत को  बहुत सारे लाभ प्रदान करता है. पर क्या आपको पता है की खीरा न सिर्फ हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है बल्कि  खीरे के इस्तेमाल से हम अपनी खूबसूरती को भी बढ़ा सकते है.खीरे में भरपूर मात्रा में विटामिन-के, सी और मैगनीज मौजूद होते है जो हमारी स्किन और बालों के लिए काफी फायदेमंद होते है. 

1-खीरे के इस्तेमाल से आँखों के नीचे के डार्क सर्कल्स को दूर किया जा सकता है.खीरे में भरपूर मात्रा में  एंटीऑक्सीडैंट और सिलिका गुण मौजूद होते है जिसके कारन यह चेहरे को ठंडक देता है. डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए खीरे के स्लाइस को अपनी आँखों के नीचे 20 मिनट तक रखे. ऐसा करने से काले घेरे और सूजन ठीक हो जाती है.

2-ऑयली स्किन होने पर स्किन पर पिम्पल्स होने का डर रहता है.इससे बचने के लिए खीरे को पीसकर उसमें थोड़ी सी हल्दी और नींबू की कुछ बूंदे मिलाकर पिम्पल्स पर कुछ देर तक लगाकर रखें. इसके बाद चेहरा धो लें. दिन में 2-3 बार ऐसा करने से मुंहासों की समस्या दूर होती है.

 

दालचीनी के इस्तेमाल से पाए ब्लैक हेड्स की समस्या से छुटकारा

चेहरे की चमक को वापस लाता है बादाम

जानिए क्या हैं गर्मी के मौसम में एलोवेरा के चमत्कारी फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -