दिल की बीमारी से बचने के लिए यह जानकारी जरूर पढ़े

दिल की बीमारी के मरीजों के लिए अच्छी बात यह है की उनको दिल के पड़ने वाले दौरे को यह टिप्स अपनाकर काफी हद तक सुधार कर सकते है, हाल ही के हुए शोध में मान्य है कि प्रतिदिन 20 मिनट चलने से दिल के दौरे के खतरनाक जोखिम आठ प्रतिशत तक कम हो जाता है. द लैंसट मेडिकल जर्नल में जारी किये गए शोध के मुताबिक, रोजाना 20 मिनट की बाहर घूमने से दिल और दिमाग की की सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद सिद्ध हुआ है और इससे सम्बंधित विकारों को भी दूर रखता है.

लेसेस्टर यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने यह भी माना है कि जिस तरह 20 मिनट की सैर दिल के दौरे में फायदेमंद है उसी प्रकार 40 मिनट बाहर घूमने से दिल के मरीजों के लिए स्टैटिन की गोली जितनी ही फायदेमंद है और साथ ही इसका कोई साइड एफेक्ट भी नहीं है. शोध के अनुसार, 40 मिनट की नियमित सैर दिल के रोगों का रिस्क 16 से 20 प्रतिशत तक कम कर सकती है.

शोधकर्ताओं ने इस दौरान 40 देशों के 9,306 लोगों का अध्ययन किया गया.12 महीनों तक उन्हें नियमित 20 मिनट से लेकर 40 मिनट घूमने के लिए कहा गया और फिर उनका बॉडी चेकअप किया गया है. शोध के दौरान नियमित रूप से सैर करने का दिल के रोगियों की सेहत पर सकारात्मक प्रभाव के साथ ही साथ अनेको विकारों से उन्हें दूर रखता है.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -