इस एक वजह से हमेशा रास आएगी सफलता
इस एक वजह से हमेशा रास आएगी सफलता
Share:

आज कल हर व्यक्ति स्वयं को खुश देखना चाहता है वह इस भागदौड़ भरी ज़िंदगी में खुद को तनाव मुक्त रखना चाहता है. चाहे नौकरी हो या बिजनेस या अन्य कोई कार्य  क्षेत्र हो व्यक्ति हर जगह बेहतर प्रदर्शन की आस रखता है. क्या आप जानते है किसी क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन जैसी सरल बात सफलता का राज हो सकती हैं. शोधकर्ताओं के अनुसार इस खुशी को परीक्षा की तैयारी करने वाले किशोरों से लेकर कार्य स्थल पर सफल होने वाले कर्मचारियों तक सभी आयु वर्गों और सभी संस्कृतियों से जोड़कर देखा जा सकता है. 

यूनिवर्सिटी ऑफ पोर्ट्समाउथ में हुए शोध में एक खेल और व्यायाम वैज्ञानिक ने बताया कि, हर शख्स खुद को सफल या संपन्न कहलाने में प्रसन्न महसूस करता है. परन्तु साइंस इसे अब तक वर्गीकृत और समझाने में असमर्थ रहा है. शोधकर्ताओं ने कई वस्तुओं की एक ‘खरीदारी सूची’ बनाई है जिन्हें लोग समृद्धि के लिए जरूरी समझते हैं. इनमें आशावाद, प्रेरणा और आत्म-विश्वास जैसे भाव भी शामिल हैं. 

इनके अलावा इस सूची में सक्रियता, लचीलापन, अनुकूलनशीलता और सामाजिक तौर पर सक्षम होने जैसे तत्व भी शामिल हैं. इनके अलावा सफल होने के लिए एक व्यक्ति को अवसरों, परिवार का सहयोग, नियंत्रित की जा सकने वाली चुनौतियों और कठिनाईयों, शांत माहौल, सकारात्मक सोच की भी आवश्यकता होती है. 

शोधकर्ताओं ने आगे बताया कि व्यक्ति को संपन्न बनने के लिए इन सभी चीजों की आवश्यकता नहीं पड़ती है. बल्कि इस सूची में शामिल कुछ एक के संयोजन की आवश्यकता होती है.

ये भी पढ़े- 

98 वर्ष की उम्र में M.A परीक्षा पास कर, बुजुर्ग ने पेश की मिसाल

10वी पास के लिए DLSA में निकली भर्ती, जल्द करे आवेदन

वर्ल्ड वाइड फण्ड इंडिया ने जारी किया नौकरी नोटिफिकेशन

 

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -