ड्राई स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं यह तेल

ड्राई स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं यह तेल

चेहरे को स्वस्थ रहने के लिए नमी की आवश्यकता होती है. उसी तरह हमारे शरीर के बाकी हिस्सों को भी नमी की जरूरत होती है. बारिश के मौसम में ह्यूमिडिटी की कमी के कारण स्किन बहुत ज्यादा ड्राई होने लगती है. ड्राई स्किन पर पिंपल्स की समस्या हो सकती है. अपने चेहरे की खोई हुई नमी को वापस लाने के लिए लड़कियां क्रीम और लोशन का इस्तेमाल करते हैं, पर क्या आपको पता है क्रीम और लोशन स्किन की ऊपरी परत तक ही सीमित रहते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे ऑर्गेनिक तेलों के बारे में बताने जा रहे हैं जो ड्राई स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. यह त्वचा में गहराई से जाकर उसे नमी प्रदान करते हैं. 

1- जैतून के तेल में भरपूर मात्रा में  विटामिन ई, पॉलीफेनॉल्स, फाइटोस्टीरोल्स मौजूद होते हैं. जो त्वचा की झुर्रियों को दूर करने में मदद करते हैं. इसमें मौजूद विटामिन त्वचा को मुलायम बनाता है और सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाव करता है. जैतून का तेल लगाने से त्वचा के रोम छिद्र बंद नहीं होते हैं. अगर आपको एक्ने की समस्या है तो आप के लिए जैतून का तेल फायदेमंद साबित हो सकता है. आधा चम्मच जैतून के तेल को अपने चेहरे पर लगाकर 2 मिनट तक मसाज करें. बाद में टिशू पेपर से त्वचा से एक्स्ट्रा ऑयल को निकाल लें. ऐसा करने से आपकी ड्राई स्किन की समस्या दूर हो जाएगी. 

2- पुराने जमाने से ही त्वचा की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल किया जाता रहा है. नारियल के तेल में भरपूर मात्रा में पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. नारियल का तेल त्वचा को नमी प्रदान करता है और त्वचा को कोमल और मुलायम बनाता है. इसमें भरपूर मात्रा में फैटी एसिड मौजूद होते हैं जो त्वचा को किसी भी प्रकार के इंफेक्शन से बचाते हैं और चेहरे पर झुर्रियों को आने से रोकते हैं. 

3- ड्राई स्किन के लिए ऑर्गन तेल का इस्तेमाल ही बहुत फायदेमंद होता है.  ऑर्गन तेल में भरपूर मात्रा में विटामिन के, विटामिन ए विटामिन ई मौजूद होते हैं. जो त्वचा को मॉश्चराइजर करके स्किन सेल्स का विकास करते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और फैटी एसिड की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है जो पिंपल्स के निशानों को दूर करने में मदद करती है.

 

अपने चेहरे में नेचुरल निखार लाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

घरेलू चीजों के इस्तेमाल से लाएं अपनी खूबसूरती में निखार

डार्क सर्कल्स की समस्या को दूर करता है पपीता

?