इस हिल स्टेशन में 12 साल में एक बार खिलते हैं यह खास फूल

इस हिल स्टेशन में 12 साल में एक बार खिलते हैं यह खास फूल

ज्यादातर लोगों को गर्मियों के मौसम में ठंडी जगहों पर घूमना बहुत पसंद होता है. केरल मुन्नार भी एक बहुत ही खूबसूरत हिल स्टेशन है. गर्मियों के मौसम में यहां का नजारा बहुत ही खूबसूरत हो जाता है. मुन्नार में घूमने के लिए हर साल देश-विदेश से बहुत सारे टूरिस्ट आते हैं. प्राकृतिक नजारों के साथ-साथ  मुन्नार अपने यहां खिलने वाले एक खास फूल की वजह से भी चर्चा में रहता है. 

मुन्नार में 12 साल में एक बार नीलकुरिंजी के फूल खिलते हैं. जिसके कारण पूरी वादियां नीली नजर आने लगती हैं. यह फूल दूर से देखने में ऐसे लगते हैं जैसे किसी ने नीली चादर बिछा दी हो. इन फूलों की खास बात यह है कि यह सिर्फ 12 साल में एक बार ही खिलते हैं. इन फूलों को नीलकुरिंजी के नाम से जाना जाता है. इसके अलावा लोग इसे ब्लू माउंटेन भी कहते हैं. भारत में नीलकुरिंजी की 46 प्रजातियां पाई जाती हैं जो सबसे ज्यादा मुन्नार में ही है. 

इस बार केरल के वेस्टर्न घाट  शोला फारेस्ट में फिर से 12 साल बाद नीलकुरिंजी के फूल खिले हैं. यह फूल खिलने के बाद सूख कर वहीं गिर जाते हैं और इन्हें फिर से फूल बनने में 12 साल लग जाते हैं. यह फूल जुलाई की शुरुआत में खिलते हैं और अगले 3 महीने तक इनके कारण यहां की पहाड़ियां नीले रंग की हो जाती हैं. गर्मियों की छुट्टियां बिताने और खूबसूरत देख फूलों को देखने के लिए देश-विदेश से टूरिस्ट आ रहे हैं.

 

राजस्थान में घूमने के लिए बेस्ट हैं यह जगहें

बेस्ट हनीमून डेस्टिनेशन है देहरादून

बारिश के मौसम में करें इन खूबसूरत जगहों की सैर

 

?