हमेशा साफ़ सुथरा होना चाहिए पूजा का स्थान
हमेशा साफ़ सुथरा होना चाहिए पूजा का स्थान
Share:

घर में पूजा का स्थान सबसे पवित्र माना जाता है। यह स्थान हमेशा साफ़ सुथरा होना चाहिए, साथ ही पूजा के कमरे में अच्छी रोशनी होनी चाहिए। इससे घर में सकारात्मकता आती है।

इतनी सारी जानकारी के बावजूद कई भारतीय पूजा के स्थान पर ऐसी बहुत सी गलतियां करते हैं जिससे घर में नकारात्मकता आती हैं। मृत दादा दादी या माता-पिता की फाटोग्राफ ना लगाएं पूजा घर में मृत दादा दादी या माता-पिता की फाटोग्राफ रखने की। बहुत से घरों में यह चलन है कि वे अपने स्वर्गवासी रिश्तेदारों की तस्वीर पूजा घर में रख देते हैं। वे लोग यह सोच कर यह करते हैं कि वे इन्हे सम्मान दे रहें है, और देना भी चाहिए।

लेकिन शास्त्रों के अनुसार किसी भी मरे हुए व्यक्ति की तस्वीर देवी देवताओं के साथ नहीं रखी जाती है। सनातन धर्म में पूजा के स्थान पर किसी मरे हुए व्यक्ति की तस्वीर रखने को गलत माना गया है। हिंदू धर्म में शरीर को नश्वर और आत्मा को अमर माना गया है। इसीलिए जब आप अपने पूवजों को सम्मान देते हैं या उनकी पूजा करते हैं तो यह आप उनकी आत्म की पूजा करते हैं। यही नहीं किसी नश्वर मनुष्य की तुलना भगवान से करना हिन्दू धर्म में गलत माना जाता है। वास्तु दोष भी पैदा होता है इसी के साथ किसी मृत व्यक्ति की तस्वीर पूजा घर में रखने से वास्तु दोष पैदा होता है। जिससे परिवार के सदस्यों का स्वास्थ्य खराब होने लगता है। 

रात के समय ना करे अपने घर की सफाई

दूध और शहद बनायेगे आपकी स्किन को नरम और मुलायम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -