अब फेसबुक पर भी होगे पैसे ट्रांसफर, जानिए कैसे?

Jun 11 2015 12:30 AM
अब फेसबुक पर भी होगे पैसे ट्रांसफर, जानिए कैसे?

जी हाँ अब हम फेसबुक मेसेंजर के जरिए हम फेसबुक फ्रेंड को पैसे भेज सकते है, परन्तु अभी यह सुविधा भारत देश में शुरू नही हुई है, फेसबुक ने यह सुविधा अभी कुछ गिने चुने देशों में दी है. हमारे देश में अभी टेलिकॉम की कम्पनियाँ एयरटेल और वोडाफ़ोन पैसो के लेन देन की सुविधा देती हैं, अगर फ़ेसबुक ने भारत में मैसेंजर मनी ट्रांसफ़र शुरू किया तो इन मशहूर टेलीकॉम कंपनियों को भरी टक्कर मिल जाएगी. फेसबुक अगर भारत देश में इस प्रक्रिया को शुरू करता है तो उसे सबसे पहले रिज़र्व बैंक की इजाजत लेना जरुरी है. मोबाइल फ़ोन की कंपनियां इस बाज़ार पर खूब ध्यान दे रही है, क्योकि उन कम्पनियो को पता है की यह मार्केट का बहुत तेजी से चढ़ता बाजार है.

उन्हें पता है की अरबो की जनसँख्या वाले इस भारत देश अधिक से अधिक लोग स्मार्ट मोबाइल फ़ोन के ज़रिेए ई-बैंकिंग से लेकर सोशल नेटवर्क और ई-कॉमर्स सब कुछ इस्तेमाल करते है. पैसे ट्रांसफर करने के लिए उपयोगकर्ता चैट विंडो पर लगे डॉलर आइकन पर क्लिक कर सकते हैं, परन्तु इसके पहले उपयोग करने वाले को अमरीकी बैंक द्वारा जारी किए गए अपने वीज़ा या मास्टरकार्ड डेबिट कार्ड को अपने अकाउंट के साथ जोड़ना पड़ेगा.यह सुविधा मुफ़्त होगी और डेस्कटॉप कंप्यूटर या मोबाइल पर उपलब्ध होगी. अमेरिकी लोगों के लिए गूगल के एंड्राएड ऑपरेटिंग सिस्टम और एप्पल के आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम पर फ़ेसबुक मैसेंजर का इस्तेमाल करने वालों के लिए अगले कुछ ही महीनों में यह सुविधा मिलना शुरू हो जाएगी.

उपयोग करने वालों को इस प्रक्रिया में सुरक्षा के लिए एक पिन बना सकते हैं या फिर आईफ़ोन पर भुगतान को अधिक सुरक्षित करने के लिए टच आईडी भी बना सकते हैं.फ़ेसबुक ने ऑनलाइन भुगतान कंपनी स्क्वायर के साथ पार्टनरशिप कर स्नैपचैट उपयोगकर्ताओं के लिए अपने डेबिट कार्ड को अपने अकाउंट से जोड़ने की सुविधा दी थी. जिसमे स्मार्टफोन पर चैट के माध्यम से जल्दी पैसे भेजना संभव हुआ.

?