दुनिया की सबसे दयालु जेल, जहां जाना चाहें हर इंसान!
दुनिया की सबसे दयालु जेल, जहां जाना चाहें हर इंसान!
Share:

जेल का नाम सुनते ही हर व्यक्ति के रोंगटे खड़े हो जाते है जेल एक ऐसी जगह है जहां पर कोई नहीं रहना चाहता लेकिन आज हम आपको एक ऐसी जेल के बारे में बताने जा रहे हैं जहां हर व्यक्ति जाना चाहता है. इस जेल में व्यक्ति को पूरी आजादी है यहां पर ना तो जंजीर हैं और ना ही बेड़ियां हैं। आप आजादी से घूम फिर सकते हैं और यह दुनिया की सबसे दयालु जेल कही जाती है। तो आइये जानते है इस दयालु जेल के बारे में.

अपनेपन का एहसास 

नॉर्वे की इस जेल में अपराधियों को सजा देने के लिए नहीं बल्कि उन्हें सुधारने के लिए रखा जाता है. यहां उन्हें प्रेम और अपनेपन का एहसास दिलाया जाता है जिससे वह गुनाह के रास्ते से हट जाए.

इस बात का पूरा ध्यान 

हाल्डेन कि इस जेल को 2010 में दुनिया की सबसे दयालु जेल के रूप में घोषित किया गया था. इस जेल को बनाने वालों ने इस बात का पूरा ध्यान रखा है कि यह जेल पूर्ण रूप से हरी भरी हो.

हर चीज व्यवस्थित 

लकड़ियों के बने खिड़की-दरवाजों वाले इस जेल में हर चीज व्यवस्थित की गयी है और एक बार को इसे देखने वालों का यहीं रहने का मन कर जाता है.

रिकॉर्डिंग रूम 

संगीत प्रेमियों के लिए रिकॉर्डिंग रूम भी है जहां जाकर वह गाना सुन और गा सकते हैं. दिमाग की शांति के लिए यहां पर मेडिटेशन कैंप का भी आयोजन किया जाता है.

कॉलेज के हॉस्टल की तरह

जेल के सेल बिल्कुल ही कॉलेज के हॉस्टल की तरह दीखते हैं. यह पूर्ण रूप से सुनियोजित और अच्छी व्यवस्था वाले लगते हैं जहां पर कैदियों का पूरा ख्याल रखा जाता है.

सामान्य व्यक्ति की तरह ट्रीट

इस जेल का डिजाइन तैयार करने वालों की सोच थी कि अगर बुरे आदमी को सुधारना है तो उसे सामान्य व्यक्ति की तरह ट्रीट किया जाना चाहिए.

प्रशासन ही अच्छा बर्ताव

ऐसा नहीं है कि यहां पर बस प्रशासन ही अच्छा बर्ताव रखता है. आप यहां पर कैदियों को भी संयमित व्यवहार करते हुए देख सकते हैं. वह खुद अपना खाना बनाते हैं और सभी सामान को सुसज्जित और सुव्यवस्थित करके रखते हैं.

वीडियो गेम्स और टीवी 

इस जेल में एक कमरा ऐसा भी है जहां सारे कैदी मिलकर वीडियो गेम्स और टीवी देख सकते हैं. इतना ही नहीं इस जेल में बास्केटबॉल और जिम भी है जहां पर हर प्रकार के खेलों की सुविधाएं उपलब्ध है.

और पढ़े-

सेक्स से जुड़े 5 मिथ, जो हर किसी को पता होना चाहिए

इसलिए बार बार प्रेग्नेंट होकर यह महिला देती है बच्चो को जन्म

Video : अगर भारतीय हो तो ज़रूर देखें Tata Tea का ये दमदार एड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -