तकियो से लगाए घर की खूबसूरती में चार चाँद
तकियो से लगाए घर की खूबसूरती में चार चाँद
Share:

घर की डैकोरेशन सिर्फ सजावट ही नहीं बल्कि आपके तन-मन को भी एक अच्छा सा एहसास देती है। होम डैकोरेशन से घर में अलग सी ही रौनक देखने को मिलती है। दीवारों के रंग, लेटेस्ट फर्नीचर के साथ-साथ पर्दे और कुशन (तकिए) भी घर की डैकोरेशन में अहम रोल निभाते हैं। जरूरी नहीं हैं कि आप महंगे शो-पीस, फर्नीचर से ही घर की डैकोरेशन कर सकते हैं। छोटी-छोटी चीजों से भी आप घर का कोना कोना सजा सकते हैं। कुशन्स यानि तकिए आपको हर घर में देखने को मिल जाएंगे। वैसे तो इसका इस्तेमाल ज्यादातर सोते समय, कुर्सी या सोफे पर बैठते समय शरीर को आराम देने के लिए किया जाता है लेकिन इसका एक खास इस्तेमाल घर की साज सजावट के लिए भी किया जाता है। बाजार से तो आपको कई शेप्स और डिफरैंट स्टाइल, फैब्रिक में कुशन मिल जाएंगे लेकिन इसे आप घर पर खुद भी तैयार कर सकते हैं वो भी डिफरैंट स्टाइल और शेप्स में। 

- सोफे के लिए कुशन तैयार करना चाहते हैं तो पहले इस बात का ध्यान रख लें कि सोफा सेट के साथ वह मैच कर रहे हो। आप कट्रास्ट में भी इसका चयन कर सकते हैं जैसे क्रीमी सोफा सेट के साथ आप पैरेट ग्रीन, ब्लू या पिंक की मैचिंग कर सकते हैं। या फिर 3 चार कलर के मिक्स कुशन भी तैयार कर सकते हैं। याद रखें कि अगर सोफे का कलर लाइट हैं तो कुशन डार्क कलर में हो अगर डार्क में हो तो कुशन लाइट कलर में चुनें।
 
- अगर बच्चे के कमरा सजा रहे हैं तो आप कुशन स्टाइल टॉयज शेप या गोल-त्रिकोणी शेप में बना सकते हैं। फ्रील वाले कुशन भी अच्छे लगते हैं । आप कुशन तैयार करने के बाद इसके किनारों मं फ्रील और पाइपिंग लगा सकते हैं। वैसे इन दिनों डिफरैंट शेप के कुशन कवर भी खूब चल रहे हैं। 
 
-बैडरूम, ड्राइंगरूम को आप कुशन से एक नया लुक दे सकते हैं। बस अपने मनपसंद आकार में कुशन के कवर तैयार करें और उसमें पॉलीफिल भर दें। पॉलीफिल भरते समय ध्यान रखें कि यह बराबर मात्रा में हो नहीं तो कुशन की शेप अच्छी नहीं आएगी। 
 
- कुशन कवक के ऊपर आप फैब्रिक पेंट कर सकते हैं। पहले पहल यह पेंट स्टाइल कुशन कवर खूब चलते थे लेकिन आप दोबारा इस स्टाइल को ट्राई कर सकती हैं। किनारों पर या सेंटर में कोई फ्लावर प्रिंट ट्रैस करवाए और उसमें अपने पसंद के कलर भर लें। 
 
- इसके अलावा किसी खास थीम या बैड की शीट से मैच करते कुशन भी रख सकते हैं। कॉटन कवर बहुत ही आरामदायक लगते हैं। कॉटन के फ्लोरल प्रिंटेट कवर बहुत ही खूबसूरत लगते हैं। प्रिंटेट में आपको ढेरों डिजाइनर ऑप्शन मिल जाएंगे।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -