खतरनाक बीमारियों से लड़ने में सहायक है शकरकन्द की पत्तिया
खतरनाक बीमारियों से लड़ने में सहायक है शकरकन्द की पत्तिया
Share:

शकरकंद  में आयर, फोलेट, कॉपर, मैग्नीश्यिम और विटामिन होता है.जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है.लेकिन क्या आप इसके पत्तियों के बारे में जानते हैं.शकरकन्द की पत्तियो  में  इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर को कई खतरनाक बीमारियों से बचाने में मददगार साबित होते हैं. इसका सेवन आप सब्जी या फिर सलाद के रूप में कर सकते हैं.

जानिए इसकी पत्तियों के स्वास्थ्य लाभ.
 
1-डायबिटीज में शकरकंद की पत्तियां एक दवा का काम करती हैं. इसमें एफएबीएल नामक का तत्व पाया जाता है जो ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में काफी मदद करता है. 

2-इसकी पत्तियों में एंटी-कार्सिनोजेन पाया जाता है जो कैंसर से लड़ने में मदद करता है. 

3-शकरकंद की पत्तियों में फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो सूजन को दूर करने में काफी मददगार साबित होता है.

4-इसकी पत्तियों में विटामिन, पोलीफेनॉलिक्स और एंथोसायनिन मौजूद होते हैं जो ब्लड प्रैशर को सामान्य बनाएं रखने में मदद करते हैं. इसके अलावा अगर इसका नियमित रूप से सेवन किया जाए तो यह आपको तनाव मुक्त रखने में भी मदद करते हैं.

5-नियमित रूप से इसका करने पर आप कब्ज जैसी समस्याओं से राहत पा सकते हैं.  इसके अलावा शकरकंद के पत्ते बुखार, सर्दी और फ्लू को दूर करने में भी मदद करते हैं.

जानिए क्या है करंट लगने पर किये जाने वाले प्राथमिक ये जूस दिलाएगा सर्दी और जुकाम की समस्या से पुदीने के तेल से पाए सर दर्द में पाए आराम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -