सुप्रीम कोर्ट ने कहा हम सब पर योग थोप नहीं सकते
सुप्रीम कोर्ट ने कहा हम सब पर योग थोप नहीं सकते
Share:

नई दिल्ली : स्कूलों में योग अनिवार्य करने के विषय को लेकर दाखिल की गई याचिका पर सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट की पीठ ने सोमवार को दिल्ली के प्रदूषण भरे माहौल का उल्लेख करते हुए इस मामले में जनहित याचिका की पैरवी कर रहे वकील एमएन कृष्णमणि से सवाल किया कि क्या ऐसे प्रदूषित माहौल में कोई योग करता है? हालाँकि पीठ ने यह बात हल्के-फुल्के अंदाज में जरूर कही लेकिन यह जरूर कहा कि हम सब पर योग थोप नहीं सकते.

बता दें कि सुनवाई के दौरान उस समय हास्यास्पद स्थिति निर्मित हो गई जब वकील कृष्णमणि से चीफ जस्टिस टीएस ठाकुर की अध्यक्षता वाली बेंच ने सवाल कर लिया कि योग में आखिरी आसन कौन सा है‌? एकाएक पूछे गए इस सवाल से वकील साहब अचकचा गए. वे कुछ बोलते उससे पहले बेंच से ही जवाब आया शवासन. कोर्ट ने वकील से प्रति प्रश्न किया कि आप इसके पक्ष में आए हैं जबकि आप इस बारे में जानते नहीं हैं.

वकील ने दलील दी कि मैं योग नहीं करता ये बात अच्छे काम में बाधक नहीं बनना चाहिए. इस पर पीठ ने कहा कि हम सब पर योग थोप नहीं सकते. इस मामले में लोगों को समझाईश देने की सलाह देते हुए कोर्ट ने कहा कि पाठ्यक्रम तैयार करना सरकार और शिक्षाविदों का काम है. कोर्ट ने याचिकाकर्ता भाजपा नेता अश्विनी कुमाार उपाध्याय को इसी तरह की एक याचिका में पक्ष के तौर पर शामिल होने को कहा.

योग देता है मन की शांति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -