सूरज की रौशनी से करे डिप्रेशन इलाज
सूरज की रौशनी से करे डिप्रेशन इलाज
Share:

क्या आप जानते है सूरज की किरण आपकी जिंदगी में रोशनी फैला सकती है. वो आपको तनाव व अवसाद से बाहर ला सकती है. आपकी जिंदगी में भी एक खूबसूरत सवेरा ला सकती है बशर्ते आप सूरज से दोस्ती करने को तैयार हों.

सूरज की रोशनी से हमें प्रचुर मात्रा में विटामिन डी की प्राप्ति होती है, जो हमें तनाव और अवसाद से निकलने मदद करता है. कई शोधों का मानना है कि विटामिन डी मस्तिष्क में सेरोटोनिन तथा डोपामाइन का अधिक स्राव करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है और ये दोनों हार्मोंस अवसाद से संबंधित हैं.

मालूम हो, जिनमें बचपन में विटामिन डी का स्तर कम था उनमें किशोरावस्था में अवसाद के लक्षण पनपने की आशंका सर्वाधिक रही. विटामिन डी का मुख्य स्रोत सूरज की रोशनी होती है. 

सूरज आपके शरीर में मेलाटोनिन नामक हार्मोन का उत्पादन करता है, जो रात को नींद आने में मदद करता है. सूरज की पर्याप्त रोशनी आपके शरीर के सिरकैडियन राइम को बनाएं रखती है. सिरकैडियन राइम 24 घंटे आपके शरीर के बायोकेमिकल, फिजियोलॉजिकल और बिहेवियरल प्रक्रिया को बनाएं रखता है और जब बाहर अंधेरा होता है तो आपको थका सा महसूस कराता है जिससें आपको ऩींद आने में आसानी हो. इस तरह सूरज की रोशनी हमारे जीवन के तनाव व अवसाद के अंधेरे को दूर कर उसमें ढ़ेर सारा उजाला भर देती है. सूरज की रोशनी हमारे शरीर को नई ऊर्जा और स्फूर्ति भी देती है.

कॉफ़ी आइसक्रीम लवर होते है ज़िंदादिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -