यूपी के शिक्षकों के लिए खास खबर प्राइमरी से इंटर कॉलेज में पा सकते है नौकरी का मौका
यूपी के शिक्षकों के लिए खास खबर प्राइमरी से इंटर कॉलेज में पा सकते है नौकरी का मौका
Share:

इलाहबाद: उत्तर प्रदेश में जो भी शिक्षक प्राइमरी से इंटर कॉलेज में पढ़ाने का सपना देख रहे है. उनके लिए यह खबर ख़ास खबर है. यूपी शासन ने राजकीय इंटर कॉलेज में 9437 अल्टी ग्रेड और 2600 प्रवक्ता पद पर प्रतिनियुक्ति की मंजूरी दे दी है. जानकारी के लिए बता दे इंटर कॉलेजो में काफी लम्बे समय से शिक्षकों के काफी पद खाली पड़े हुए है. जिन्हे अब प्रतिनियुक्ति की सहायत से भरा जाएगा. फिलहाल यह वैकेंसी अल्पकालिक ही होगी। जिस पर सरकार एक अनिश्चित अवधि के बाद निर्णय लेगी। हालांकि रोजगार के हिसाब से यहां होने वाली नियुक्ति मनभावन होंगी. उम्र सीमा, आवेदन प्रक्रिया, तिथि और अन्य प्रकार की जानकारी नीचे लेख में विस्तार से पढ़े.

पात्रता 
शासन द्वारा जारी आदेश के अनुसार इस भर्ती प्रक्रिया में प्रतिनियुक्ति के लिए सरकारी या सहायता प्राप्त स्कूलों के रिटायर व प्राइमरी स्कूलों के वे शिक्षक आवेदन कर सकेंगे, जो विशिष्ट बीटीसी के तहत भर्ती हुए हैं और जीआईसी में पढ़ाने की योग्यता रखते हैं. अर्थात प्रतिनियुक्ति प्राथमिक विद्यालय में पढ़ा रहे और वैध योग्यता रखने वाले शिक्षकों से होगी. इस में उन शिक्षकों को भी अवसर दिया जा रहा है. जो सेवानिवृत्त हो चुके है. और ऐसे शिक्षकों की अधिकतम उम्र सीमा 65 वर्ष होगी. 

अग्र प्रक्रिया 
शासन का आदेश सभी जिला विद्यालय निरीक्षक को भेज दिया गया है. अब फिर प्रत्येक जिले में विषय के अनुसार खाली पद सूची की जानकारी अविलम्ब बेसिक शिक्षा विभाग, माध्यमिक शिक्षकों दी जाएगी. इस प्रक्रिया के बाद विज्ञापन प्रकाशित होगा.और फिर आवेदन मांगे जायेगे. फिलहाल इस भर्ती के लिए शासन ने अपनी मंजूरी दे दी है. अतः अब प्रतिनियुक्ति की प्रक्रिया अगले महीने ही करवाई जाएगी. 

इस प्रकार से कर सकते है आवेदन  
कोई भी शिक्षक आवेदन करता है. तो वह उसके विषय के अनुसार किया जाएगा. अर्थात शिक्षक प्रतिनियुक्ति के लिए विषयवार आवेदन करे. कि वह किस विषय में अपनी सेवा देंगे. इसमें एक ख़ास शर्त भी है कि रिटायर टीचर के आवेदन पर तभी विचार किया जायेगा. जब प्राइमरी स्कूलों के टीचर्स से खाली पद नहीं भर पायेंगे. 

यह भी पढ़े-

आईबी में निकली बंपर भर्तियां, शीघ्र करे आवेदन

10वी पास कैंडिडेट के लिए असम सरकार ने निकाली नौकरी

संघ लोक सेवा आयोग में निकली कई पदों के लिए भर्ती

 

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -