आँखों को सेहतमंद रखने के खास तरीके
आँखों को सेहतमंद रखने के खास तरीके
Share:

आँखे हमारे शरीर का सबसे अहम् हिस्सा होती है.पर आंखों की रोशनी कम होने लगे तो हमें कुछ भी आसानी से देखने में परेशानी होेती है. अगर शुरू से खान-पान की तरफ ध्यान दिया जाए तो आंखों को हैल्दी रख जा सकता है. 

आज हम आपको ऐसे ही कुछ आहार बता रहे हैं जो आंखों की सेहत के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. 

1-गाजर में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह विटामिन आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद है. रोजाना गाजर का सेवन करने से आंखें हैल्दी रहती हैं. 

2-सिट्रस फूड यानि खट्टे फल खाना भी आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. इनमें मौजूद विटामिन सी आंखों के पर्दों को हैल्दी रखते हैं. 

3-आंखों को स्वास्थ्य रखने के लिए खान-पान की बहुत ध्यान रखना पड़ता है. अपने आहार में अंड़े को शामिल करके भी आंखोें से जुडी परेशानियों से निजात पाई जा सकती है. अंड़े में पाया जाने वाला जिंक आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है. 

4-हरी सब्जियां जैसे पालक,मेथी,मटर और साग आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. जिन लोगों की आंखोें की रोशनी कम होनी शुरू हो गई है,उनको अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियां जरूर शामिल करनी चाहिए. 

5-बादाम आंखों के लिए बहुत अच्छे होते होते हैं. रोजाना रात को बादाम भिगो कर सुबह खाने से आंखों का रोशनी बढ़ने लगती है. इसके अलावा ऑयल सीड्स खाने से भी आंखें हैल्दी रहती हैं.

विटामिन C की कमी से हो सकती है ये बीमारियां

सूखी खांसी की असरदार दवा है काली मिर्च

ड्राई फ्रूट बनाते है हमारे दिमाग को स्वस्थ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -