कुछ कारण दोपहर की नींद के
कुछ कारण दोपहर की नींद के
Share:

दोपहर के बाद कई कोशिशों के बावजूद आप अपनी नींद पर काबू नहीं कर पाते हैं और आपको आलस आता है, इसके लिए आपकी रोजमर्रा की आदतों के अलावा कुछ बीमारियां भी जिम्मेदार हो सकती हैं.

1-रात में देर से सोने और सुबह जल्दी उठने के कारण पूरे दिन नींद आना सामान्य बात है. बहुत कम नींद लेना सेहत और एकाग्रता दोनों पर असर डालता है. इसलिए एक वयस्क को रात में कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए. शहरी जीवनशैली के बीच शरीर की इस सबसे आसान व प्राकृतिक जरूरत को पूरा करना मुश्किल होता जा रहा है. इसके कारण दोहपर के बाद आलस आता है.  

2-सुबह के वक्त नाश्ता करने से हमें न केवल एनर्जी मिलती है बल्कि इसके कारण हम पूरे दिन ऊर्जावान रहते हैं. लेकिन अगर आपने सुबह के वक्त नाश्ता नहीं किया है तो इसके कारण दोहपर के बाद आपको नींद सतायेगी. इसलिए सुबह का नाश्ता करना न भूलें. 

3-लंच में अधिक और अस्वस्थ खाने के कारण दोपहर के बाद आलस आना स्वाभाविक है. इसके अलावा दोपहर में आपने क्या खाया इसके कारण भी दोपहर बाद आलस आता है. इसलिए लंच में ऐसा खाना खायें जो आसानी से पच जाये. सलाद, हरी सब्जियों, फलों का अधिक मात्रा में सेवन करें. मीट, मछली, मसालेदार आदि हैवी फूड के सेवन से बचें. 

4-दोपहर के बाद नींद आने की समस्या को आप आसानी से दूर कर सकते हैं. हो सके तो ऑफिस में ही 30 मिनट की पॉवर नैप लें, 40 मिनट से अधिक समय तक एक जगह कुर्सी पर न बैठें, थोड़ा सा टहले, लंच के बाद टहलें, ब्रेकफास्ट जरूर करें, व्यायाम को अपनी दिनचर्या बनायें, नींद आने पर कॉफी का सेवन करें, भरपूर नींद लें और समय-समय पर चिकित्सक से परामर्श लें.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -