स्वस्थ रहना है तो बदल ले इन आदतों को
स्वस्थ रहना है तो बदल ले इन आदतों को
Share:

हम लोगों में कुछ बुरी आदतें होती हैं जो सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं. अच्छा होगा इन आदतों को जितनी जल्दी छोड़ दिया जाए. जानिए क्या हैं वो आदतें.

1-कई लोगों को नाखून चबाने की आदत होती है. ऐसे लोग अपने नाखून इसलिए नहीं काटते, क्योंकि वो सोचते हैं कि नाखून हाथों को अच्छा लुक देते हैं. जबकि सच्चाई यह है कि उन्हें नाखून चबाने की आदत होती है. इससे वो न सिर्फ अपने नाखूनों को हमेशा के लिए खराब कर लेते हैं, बल्कि और भी कई तरह की परेशानियां पैदा करते हैं. नाखूनों को चबाने से जमा मैल पेट में जाता है जिससे पेट दर्द, उल्टी और दस्त जैसी परेशानियां पैदा हो सकती हैं.

2-क्या आप लगातार अपने होंठों पर जीभ फिराते रहते हैं? अगर आपका जवाब हां है, तो अपनी इस आदत पर जल्द रोक लगाइये. होंठों पर लगातार जीभ फिराने से वो रुखे हो जाते हैं. कई बार तो रुखे होने के कारण होंठों से खून भी आने लगता है. इसलिए होंठों पर जीभ फिराने की बजाय लिप बाम का इस्तेमाल कीजिए.

3-देर रात स्नैक्स लेना हेल्थ के नजरिए से सही नहीं है. आप बिना वक्त के जो भी खाते हैं, वह सीधे कैलरी में बदल जाता है. देर रात स्नैक्स लेने के बाद कोई शारीरिक गतिविधि नहीं हो पाती और आप सीधे सोने चले जाते हैं. देर रात स्नैक्स की यह आदत आपके लिए कई तरह की समस्या पैदा कर सकती है. सबसे बड़ी समस्या है खाना हजम न होना है. इसके बाद दांतों का खराब होना और फैट बढ़ना भी सामान्य समस्या है.

4-रात की नींद बहुत जरूरी होती है. अच्छी नींद लेने से आप दिमागी तनाव से मुक्त होते हैं और शरीर की थकान मिटती है. लेकिन कई लोग या तो रातभर काम के लिये जगते हैं या फिर चैटिंग या टीवी देखने के लिए जगते हैं.रात को ठीक प्रकार से ना सोने की वजह से आंखों के नीचे काला घेरा हो जाता है और पाचन क्रिया गडबडा़ जाती है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -