पेट के लिए फायदेमंद है शिकंजी का सेवन
पेट के लिए फायदेमंद है शिकंजी का सेवन
Share:

गर्मियों में अक्सर लोगों पेट खराब होने की समस्या हो जाती है. वैसे तो बिगड़े हुए पेट को ठीक करने के लिए बहुत सारी दवाये आती है. पर हम आपको ख़राब पेट को ठीक करने का सबसे सस्ता और आसान उपाय बताने जा रहे है. हम बात कर रहे है शिकंजी की.अगर रोज एक ग्लास शिकंजी के जूस का सेवन किया जाये तो हमारे शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता सही रहती है.

आइये जानते है शिकंजी पीने के फायदों के बारे में 

1-एक ग्लास शिकंजी हमारे शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करती है. पर इस बात का हमेशा ध्यान रखे की शिकंजी को बनाने के लिए चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल करें. क्योकि चीनी का उपयोग करने से  पेट में एसिडिटी की समस्या हो सकती है.

2-अधिक गर्मी के कारन हमारे शरीर से बहुत मात्रा में पसीना निकल जाता है. और पसीने के साथ ही हमारे शरीर से कुछ ज़रूरी पोषक तत्व बाहर आ जाते हैं. इसमें जरूरी इलेक्ट्रॉलाइट्स भी बाहर निकल जाते हैं. अगर रोज एक ग्लास शिकंजी का सेवन किया जाये तो शरीर में इन तत्वों की मात्रा बनी रहती है. 

3-अगर आप अपने मुंह से आने दुर्गंध से परेशान है तो दिन में दो से तीन बार शिकंजी का सेवन करे. ऐसा करने से दांतों और मसूड़ों की समस्या में आराम मिलता है. 

4-पेट के लिए शिकंजी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. इसे नियमित रूप से पीने से पेट का हाजमा भी दुरुस्त रहता है. इसमें नींबू और नमक की मात्रा रहती है यह पेट को गर्म नहीं होने देता है. 

मशरूम करता है कैंसर से बचाव

कैंसर से बचना है तो रोज करे कच्चे केले का सेवन

कैंसर जैसी बीमारियों से बचाता है आलू का जूस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -