सेल्फी का जुनून आपको नुकसान पहुंचा सकता है
सेल्फी का जुनून आपको नुकसान पहुंचा सकता है
Share:

आज के बदलते दौर में लोग अपनी हेल्थ को लेकर ज्यादा संजीदा नहीं रहते है. अगर आप सेल्फी के दीवाने है और जब मन चाहे और जंहा चाहे वह सेल्फी लेने लगते है. तो इन बातो पर जरूर ध्यान दे क्योकि, भारत में किए गए एक अध्ययन में सामने आया है कि सैल्फी का जुनून आपको नुकसान पंहुचा सकता है और आपके लिए ठीक नहीं है.

हाल ही में ब्रिटेन की नाटिंघम ट्रेंट यूनिवर्सिटी और तमिलनाडु के थिगाराज स्कूल ऑफ मैनेजमेंट (टीएसएम) ने रिसर्च कर बताया कि, अमरीकी मनोरोग एसोसिएशन ने सेल्फी को मानसिक विकार में वर्गीकृत किया है. यही नहीं बल्कि, करीब तीन साल के अध्ययन के बाद उन्होंने इस बात की पुष्टि कर दी है, बल्कि एक सेल्फी बिहेवियर स्केल भी विकसित कर लिया है. जिसके इस्तेमाल से इसके विकार बनने का पता लगाया जा सकता है.

शोधकर्ताओं के मुताबिक, सेल्फी के कारण सबसे ज्यादा मौतें हमारे देश में हुई हैं. शोधकर्ताओं का कहना है हमें पता भी नहीं चलता और सेल्फी धीरे-धीरे एक विकार बन जाती है. शोधकर्ताओं के मुताबिक बताया गया कि, हमारे देश में फेसबुक के सबसे ज्यादा यूजर्स हैं. इसलिए जितना जल्दी हो सके धीरे-धीरे सेल्फी लेना बंद कर दे. जितना हो सके इस आदत मे फंसने से बचें.

ये भी पढ़े

आसान तरीके से पाए अपने सर के दर्द से आराम

ब्रेकफास्ट में बनाये हेल्दी ओट्स उपमा

धनिये का जूस पीने से दूर हो जाती है भूख ना लगने की समस्या

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -