जाने बढ़ती उम्र में कैसे बने स्मार्ट
जाने बढ़ती उम्र में कैसे बने स्मार्ट
Share:

उम्र बढ़ने के साथ ही जीवनशैली में बदलाव लाना भी बेहद जरूरी है और बढ़ती उम्र में शरीर को दुरूस्त, स्टाइलिश रखने के लिए उसका ख्याल रखना भी उतना ही जरूरी है. दरअसल, बढ़ती उम्र के साथ शरीर की कार्यप्रणाली खासा प्रभावित होने लगती है. सिटी लाइफ जीने के लिए प्रतिदिन व्यायाम करना आवश्यक है तभी आप 55 के बाद भी रहेंगे फिट और स्मार्ट.

आइए जानें 55 के बाद भी फिट और स्मार्ट रहने के लिए क्या करें. 

1-बढ़ती उम्र के साथ याददाश्त कमजोर होना या दिमाग की कार्यप्रणाली पर प्रभाव पड़ना स्वाभाविक है, लेकिन आप चाहे तो 55 से अधिक उम्र होने पर भी इस कमजोरी को रोक सकते हैं या फिर इसमें कमी कर सकते हैं.

2-उम्र के आखिरी पड़ाव तक आते-आते सुनने की क्षमता कम हो जाती है, इन्हें मजबूत बनाए रखने के लिए जरूरी है कि समय-समय पर हीयरिंग टेस्टा करवाते रहें, इससे बीमारी आने से पहले ही उसे टाला जा सकता है या कम किया जा सकता है.

3-यदि अधिक उम्र में आप तेज आवाज में टीवी, रेडियो इत्यादि सुनते है तो वॉल्यूम का ध्यान रखते हुए 80 फीसदी से अधिक तेज आवाज न हो.

4-डायबिटीज कई बीमारियों की जड़ है. इसीलिए डायबिटीज से बचने के लिए 55 की उम्र में संतुलित भोजन करें, इतना ही नहीं मीठा कम खाएं और समय-समय पर डायबिटीज का चेकअप करवाते रहें. इसके साथ ही ब्लड प्रेशर की भी नियमित जांच कराती रहनी चाहिए.

5-हमेशा सकारात्मक सोचे इससे आप खुद तो खुशहाल और स्वस्थ रहेंगे साथ ही अपने आसपास के माहौल को भी खुशनुमा रखेंगे.

कच्ची हल्दी है गुणों की खान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -