जाने जवान दिखने का राज

क्या आप त्वचा को निखारना चाहते हैं तो अपने घर में इन पौधों को लगायें ये पौधे बढ़ती उम्र के असर को रोकते है और आपको लंबे समय तक जवान बनाये रखते है.

1- कैमोमाइल एक प्राचीन पौधा है, जिसका कई औषधीय उपचारों में इस्तेमाल होता है. कैमोमाइल का सेवन हाइपरग्लिकेमिया, पेट की गड़बड़ी, मोटापे की समस्या और घबराहट की बीमारी के उपचार में मददगार है. कैमोमाइल पेट के साथ त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है. यह पेट की मांसपेशियों और तंत्रिकाओं को सुचारु करता है, इससे खाना आसानी से पचता है. 

2-हल्दी अदरक की प्रजाति का पौधा है.  कील मुंहासों पर लेप के रूप में इसे लगाने से या दूध में मिला कर त्वचा में लगाने से रंग निखरता है. गर्म दूध में लेने से कफ और खांसी ठीक होती है. दिल की बीमारियों में भी यह काफी लाभदायक मानी जाती है.

3-गुलमेहंदी के पौधे को ग्रीष्म ऋतु के शुरुआत में लगाया जा सकता है. मध्य गर्मियों में यह फूल खिलने लगते है. यह फूल गंद्धराज, गुलाब या केमिलिया की तरह के होते है और इन्हें सफेद, गुलाबी और लाल रंग जैसे कई रंगो में पाया जा सकता है. गुलमेंहदी के सुरक्षा के लिए आंशिक या पूर्ण सूरज की रोशनी पर्याप्त है.

चन्दन से पाए निखरी त्वचा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -