भारत में भूकंप की चेतावनी

Dec 26 2017 04:25 PM
भारत में भूकंप की चेतावनी

देहरादून : विश्व में भूकंप आने की खबरें मीडिया की सुर्खियां बन रही है. इस बीच भारत में भूकंप को लेकर वैज्ञानिकों ने चेतावनी देकर कहा है कि यदि ऐसा ही रहा तो कभी भी विनाशकारी भूकंप आ सकता है. वैज्ञानिकों के अनुसार हिमालय क्षेत्र में लगातार भूकंप के झटकों से भूस्खलन जोन बढ़ने से यह खतरा पैदा हुआ है.

उल्लेखनीय है कि वैज्ञानिकों ने चेताया है कि इन नए जोनों के कारण हिमालय क्षेत्र की डेमोग्राफी में भी बदलाव आ सकता है. वैज्ञानिकों ने हिमालय क्षेत्र में एकत्र हो रही भूगर्भीय ऊर्जा और नए भूस्खलन जोन को दृष्टिगत रखते हुए सुरक्षित स्थलों को चिन्हित करने का भी सुझाव दिया है.

गौरतलब है कि वाडिया हिमालय भू विज्ञान संस्थान द्वारा इन भूस्खलन के बारे में गढ़वाल और कुमाऊं क्षेत्र के भूस्खलन जोन की रिपोर्ट तैयार कर केंद्र सरकार को भेजी जा चुकी है , वहीं जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (जीएसआई) ने वर्ष 2013 की प्राकृतिक आपदा के बाद पैदा हुई स्थिति पर अपनी विस्तृत रिपोर्ट उत्तराखंड शासन को सौंपी जा चुकी है. ऐसे में अब सरकार को भूकंप की इन चेतावनियों के मद्देनजर बचाव के साधनों को जल्द अमल में लाना चाहिए , ताकि जन -धन की हानि को रोका जा सके.

यह भी देखें

ईरान में भूकंप के झटके

असम में 4.2 तीव्रता के भूकंप के झटके

?