वल्लभ भाई पटेल जयंती : वकालत छोड़ देश की स्वतंत्रता की लड़ाई में शामिल हुए थे लौह पुरुष
वल्लभ भाई पटेल जयंती : वकालत छोड़ देश की स्वतंत्रता की लड़ाई में शामिल हुए थे लौह पुरुष
Share:

नई दिल्ली. लौह पुरुष के नाम से याद किये जाने वाले स्वतंत्रता सैनानी और आजाद भारत के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल की आज 143वीं जयंती है. उनका जन्म सन1875 आज ही के दिन यानी 31 अक्टूबर को गुजरात के नाडियाड में हुआ था. उनकी जयंती के इस अवसर पर आज देश के  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उनकी एक विशालकाय प्रतिमा का अनावरण भी किया जाएगा. स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के नाम से मशहूर उनकी यह प्रतिमा दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति है. इस प्रतिमा की उचाई 182 मीटर है. 

मन की बात में बोले पीएम मोदी, स्वतंत्रता सेनानियों में सबसे आगे थे भारत के आदिवासी

लेकिन क्या आप जानते है कि सरदार वल्लभ भाई पटेल देश की आजादी को लेकर इतने  संकल्पित थे कि उन्होंने इसके लिए अपनी अच्छी खासी कमाई वाली वकालत की नौकरी छोड़ दी थी. जी हाँ, सरदार वल्लभ भाई पटेल ने उस दौर में वकालत छोड़ी थी जब देश में बहुत काम वकील हुआ करते थे और इस वजह से उन्हें उस वक्त के हिसाब से एक केस लड़ने के बदले में भी अच्छी खासी रकम मिलती थी. लेकिन सरदार वल्लभ भाई पटेल को जब देश की स्वतंत्रता के लिए लड़ने का मौका मिला तो उन्होंने बिना कुछ सोचे ही अपनी वकालत छोड़ के अपना जीवन देश के नाम कर दिया. 

भारत को संगठित करने में इस लौह पुरूष का था बड़ा योगदान

दरअसल गुजरात के एक साधारण परिवार में जन्मे वल्लभ भाई पटेल ने जुलाई 1910 में  इंग्लैंड के मिडल टेम्पल में लॉ कॉलेज में दखिला लिया था जहाँ से उन्होंने अपनी लगन और एकाग्रता की वजह से आधी समयावधि में ही अपना कोर्स पूरा कर लिया था. इसके बाद उन्होंने देश वापस आकर वकालत करनी शुरू कर दी. इसके बाद वे 1917 में पहली बार गाँधी जी से सीधे संपर्क में आये और यहाँ वे  महात्मा गांधी के विचारों से इस कदर प्रेरित हो गए कि उन्होंने वकालत छोड़ कर भारत के स्वतन्त्रता आन्दोलन में भाग लिया. 

 

ख़बरें और भी 

स्टेच्यू आॅफ यूनिटी : कैसे बनी दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा?

स्टेच्यू आॅफ यूनिटी : 22 गांव के लोगों ने किया पीएम मोदी का विरोध

स्टेच्यू आॅफ यूनिटी : कैसे बनी दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा?

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -